Microwave क्लीन करते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow12068039

Microwave क्लीन करते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

Microwave Cleaning Tips: माइक्रोवेव ओवन को साफ करना भी बेहद जरूरी है. अगर आप माइक्रोवेव ओवन को ठीक तरह से साफ नहीं करते या साफ करने में लापरवाही करते हैं तो इससे भारी नुकसान हो सकता है. आइए आपको ऐसे तरीके बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप माइक्रोवेव को साफ कर सकते हैं.

Microwave

How to Clean Microwave: ज्यादातर घरों में माइक्रोवेव ओवन का इस्तेमाल किया जाता है. यह एक ऐसा उपकरण है, जिसका उपयोग खाना पकाने, गर्म करने के लिए करते हैं. इसलिए माइक्रोवेव ओवन को साफ करना भी बेहद जरूरी है. अगर आप माइक्रोवेव ओवन को ठीक तरह से साफ नहीं करते या साफ करने में लापरवाही करते हैं तो इससे भारी नुकसान हो सकता है. इससे आपकी जेब पर भारी बोझ भी पड़ सकता है. आइए आपको ऐसे तरीके बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप माइक्रोवेव को साफ कर सकते हैं.

Microwave को साफ करते समय इन बातों का ध्यान रखें

1. माइक्रोवेव ओवन को ठंडा होने दें
माइक्रोवेव ओवन को साफ करने से पहले उसे ठंडा होने दें. अगर आप माइक्रोवेव को गर्म होने पर साफ करते हैं तो इससे माइक्रोवेव को नुकसान हो सकता है.

2. माइक्रोवेव ओवन को ऑफ करें
माइक्रोवेव ओवन को साफ करने से पहले उसे ऑफ करके अनप्लग कर दें. इससे ओवन को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी.

3. माइक्रोवेव ओवन को अंदर से बाहर तक साफ करें
माइक्रोवेव ओवन को साफ करते समय अंदर से बाहर तक साफ करना चाहिए. अंदर की सफाई के लिए आप माइक्रोवेव क्लीनर या बेकिंग सोडा और पानी का घोल इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं, बाहर की सफाई के लिए आप साबुन और पानी का उपयोग कर सकते हैं.

4. माइक्रोवेव ओवन के अंदर के हिस्सों को निकालें
माइक्रोवेव ओवन साफ करते समय उसके अंदर के हिस्सों को निकालना जरूरी है ताकि आप उन्हें भी अच्छी तरह से साफ कर सकें. अंदर के हिस्सों को निकालने के लिए आप ओवन के मैनुअल का पालन कर सकते हैं.

5. माइक्रोवेव ओवन को सूखने दें
साफ करने के बाद माइक्रोवेव को अच्छी तरह से सूखने दें. इससे ओवन में नमी नहीं जमेगी. 

माइक्रोवेव ओवन को साफ करने के लिए टिप्स का पालन करें

1. माइक्रोवेव ओवन को साफ करने के लिए कभी भी हार्ड ब्रश या स्पंज का इस्तेमाल न करें. इससे ओवन को नुकसान हो सकता है.
2. माइक्रोवेव ओवन को साफ करने के लिए कभी भी स्प्रे क्लीनर का उपयोग न करें. स्प्रे क्लीनर से ओवन के अंदर के हिस्सों को नुकसान हो सकता है.
3. माइक्रोवेव ओवन को साफ करने के लिए कभी भी डिशवॉशर का इस्तेमाल करने से बचें. इससे ओवन के अंदर के हिस्सों को नुकसान हो सकता है.
4. माइक्रोवेव ओवन को नियमित रूप से साफ करना बहुत जरूरी है. इससे ओवन की सफाई और काम करने की क्षमता को बनाए रखने में मदद मिलेगी.

Trending news