iPhone के नकली मॉडल की ऐसे करें पहचान, ये 4 चीजें देख कर बता सकते हैं फर्क
Advertisement

iPhone के नकली मॉडल की ऐसे करें पहचान, ये 4 चीजें देख कर बता सकते हैं फर्क

iPhone Test: आप अगर आईफोन खरीद कर लाए हैं और आपको इसे लेकर शंका है कि ये असली है या नकली तो आज हम आपको ऐसे कुछ ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आप इसकी पहचान कर सकते हैं.

Photo Credit: apple.com

iPhone Tricks: भारत में आईफोन का क्रेज किसी से छुपा नहीं हुआ है. लोग हर रोज लाखों की संख्या में आईफोन के अलग-अलग मॉडल खरीदते हैं. कंपनी हर साल एक नया आईफोन मॉडल उतारती है. ऐसे में साल भर या तो लेटेस्ट मॉडल खरीदा जाता है या फिर पुराने मॉडल्स को लोग खरीदते हैं. जैसे-जैसे आईफोन की लोकप्रियता बढ़ रही है वैसे-वैसे इसके डुप्लीकेट मॉडल्स भी मार्केट में आ चुके हैं. दिक्कत यह है कि आप आंखों से देखकर शायद ही पहचान पाएं कि जिस आईफोन का आप इस्तेमाल कर रहे हैं वह असली है या नकली. इनमें इतनी ज्यादा समानता होती है कि आप इन्हें एक बार में पहचान ही नहीं सकते. ज्यादातर लोग डिज़ाइन देखकर ही आईफोन की पहचान करते हैं, और इसी चीज का फायदा उठाकर लोग नकली आईफोन को हुबहू असली आईफोन जैसे डिजाइन में तैयार कर रहे हैं. हालांकि आज हम आपको ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत आप असली और नकली आईफोन के बीच पहचान कर सकते हैं.

फोटोग्राफी: आईफोन की फोटोग्राफी किसी अन्य स्मार्टफोन की तुलना में कहीं ज्यादा बेहतर है और इसकी फोटोग्राफी में ऐसे फीचर्स ऑफ रखिए जाते हैं जिनकी बदौलत फोटो क्वालिटी इन हंस होती है और पिक्चर क्रिस्टल क्लियर रहती है हालांकि नकली आईफोन घटिया क्वालिटी में फोटो खींचता है.

प्रोसेसिंग स्पीड: आईफोन की परफॉर्मेंस किसी अन्य स्मार्टफोन की तुलना में काफी अच्छी होती है और अगर आपने हाल फिलहाल में कोई आईफोन लिया है और उसमें परफॉर्मेंस या फिर स्पीड के मामले में कोई दिक्कत आ रही है तो इस बात की काफी संभावना है कि आपके पास जो आईफोन मॉडल है वह नकली हो सकता है. ऐसे में ग्राहक स्पीड और स्मूदनेस देखकर असली नकली आईफोन की पहचान कर सकता है.

डिजाइन: ज्यादातर आईफोन का डिजाइन बेहद ही प्रीमियम होता है और इन्हें तैयार करने में हाई क्वालिटी मैटेरियल का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन जो सस्ते और नकली आईफोन होते हैं उनमें चीप ग्रेड मटेरियल का इस्तेमाल किया जाता है और इसी से आप पहचान सकते हैं ये असली है या नकली है.

परफेक्शन: आपने जो आज फोन खरीदा है वह बिल्कुल परफेक्ट नजर आ रहा है तो इसमें समस्या हो सकती है और यह नकली भी हो सकता है दरअसल नकली आईफोन तैयार करने वाली कंपनियां कुछ चीजों को एकदम परफेक्ट बना देती हैं जो असली आईफोन में देखने को नहीं मिलता है और इसी चीज को ध्यान में रखकर लोग असली और नकली आईफोन की पहचान कर सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news