छोटे वाले फोन से बिना अकाउंट नंबर के जानें, खाते में हैं कितने पैसे, महज एक मिनट का है पूरा प्रोसेस
Advertisement

छोटे वाले फोन से बिना अकाउंट नंबर के जानें, खाते में हैं कितने पैसे, महज एक मिनट का है पूरा प्रोसेस

Bank Balance: अब बिना अकाउंट नंबर के ही आप अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं और इस प्रक्रिया को आप अपने छोटे वाले फीचर फोन से भी एक्सेस कर सकते हैं.

छोटे वाले फोन से बिना अकाउंट नंबर के जानें, खाते में हैं कितने पैसे, महज एक मिनट का है पूरा प्रोसेस

Bank Balance: आजकल स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अपने बैंक अकाउंट को मैनेज करना काफी आसान हो गया है, दरअसल फोन में नेट बैंकिंग और यूपीआई सर्विस का इस्तेमाल करके आसानी से बैंक बैलेंस चेक किया जा सकता है और इसमें पल भर का समय लगता है. हालांकि कुछ लोग जो अभी भी फीचर फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि फीचर फोन ऐप सपोर्ट नहीं देते हैं. इतना ही नहीं कई बार आपके पास अकाउंट नंबर भी नहीं होता है तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी वजह गलत आप फीचर फोन से ही बिना अकाउंट नंबर के अपना बैंक बैलेंस जान सकते हैं.

आधार कार्ड की पड़ेगी जरूर

मान लीजिए कि आप अपना बैंक अकाउंट नंबर भूल गए हैं या फिर उसे मौके पर आपको बैंक अकाउंट नंबर याद नहीं आ रहा है उसके बावजूद भी आप बैंक में कितना बैलेंस मौजूद है यह जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ेगा और आधार कार्ड का इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी के साथ ही यह जान पाएंगे कि आपके बैंक अकाउंट में कितने पैसे पड़े हुए हैं. अगर आपको लग रहा है यह प्रक्रिया घंटे का है तो ऐसा नहीं है क्योंकि यह प्रक्रिया कुछ मिनट में ही पूरी हो जाती है और आपके सामने आपका अकाउंट बैलेंस आ जाता है.

जाने क्या है प्रक्रिया

अगर आप अपने आधार कार्ड की मदद से अपने फीचर फोन पर ही अपना बैंक बैलेंस देखना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन से *99*99*1# डायल करना पड़ता है. अब आपको अपने आधार कार्ड के 12 अंक डालने पड़ते हैं. जैसे ही आप अपने आधार के 12 अंकों का कोड टाइप करते हैं उसके बाद आप फिर आपको यह 12 अंक का कोड दर्ज करना पड़ता है जिससे वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है. बस कुछ ही पलों में आपके फीचर फोन की डिस्प्ले पर एक मैसेज आ जाएगा जिसमें आपके बैंक में मौजूद बैलेंस दिखाई देने लगेगा. यह प्रक्रिया बेहद ही आसान है और किस पल भर में आप अपना बैंक बैलेंस जान सकते हैं. ऐसा करने के लिए एक शर्त है, अगर आपका फोन नंबर आपका आधार कार्ड से लिंक है तभी आप ऐसा कर सकते हैं अन्यथा आपको पहले अपना आधार कार्ड नंबर अपने फोन नंबर से लिंक करना पड़ेगा.

Trending news