Google Maps की मदद से सफर करना होगा और आसान, गूगल नए साल पर ला रहा ये फीचर
Advertisement
trendingNow12019470

Google Maps की मदद से सफर करना होगा और आसान, गूगल नए साल पर ला रहा ये फीचर

Google Address Descriptor Service: अगले साल गूगल ऐसा फीचर ला रहा है, जिससे सफर करना और आसान हो जाएगा. बता दें, गूगल ने जानकारी दी है कि वो अगले साल की शुरुआत में भारत में ‘एड्रेस डिस्क्रिप्टर’ सर्विस लॉन्च करेगा. 

Google Maps की मदद से सफर करना होगा और आसान, गूगल नए साल पर ला रहा ये फीचर

किसी सफर पर जाने से पहले हम गूगल मैप्स पर देख लेते हैं कि मंजिल कितनी दूर है और ट्रैफिक कितना मिलेगा. ज्यादा सफर करने वालों के लिए गूगल मैप्स सबसे मुख्य फीचर है. गूगल भी नए फीचर्स जोड़कर यूजर एक्सपीरियंस को इनहैन्स करता है. अगले साल गूगल ऐसा फीचर ला रहा है, जिससे सफर करना और आसान हो जाएगा. बता दें, गूगल ने जानकारी दी है कि वो अगले साल की शुरुआत में भारत में ‘एड्रेस डिस्क्रिप्टर’ सर्विस लॉन्च करेगा. 

ग्लोबल सर्विस होगी ‘एड्रेस डिस्क्रिप्टर’

उम्मीद की जा रही है कि नया साल आते ही यह सर्विस रोलआउट कर दी जाएगी. इस सेवा के तहत, मैप का इस्तेमाल कर रहे व्यक्ति द्वारा शेयर की गई लोकेशन के निकटतम लैंडमार्क (मुख्य स्थान) और वहां से लोकेशन की दिशा का पता चल सकेगा. इस सेवा से उन लोगों को फायदा होगा जो किसी स्थान को ठीक से नहीं जानते हैं. उन्हें किसी स्थान को बताने के लिए अब सटीक पते की जानकारी देने की जरूरत नहीं होगी. वे केवल उस स्थान के निकटतम लैंडमार्क का नाम बता सकते हैं.

गूगल मैप्स के वाइड प्रेसिडेंट ने कही ये बात

गूगल मैप्स के वाइड प्रेसिडेंट और महा प्रबंधक मिरियम डैनियल ने कहा, 'यह सेवा भारत से पहली बार शुरू की जा रही है. यह सेवा भारत के लिए विशेष रूप से उपयोगी होगी, क्योंकि भारत में कई स्थानों के सटीक पते उपलब्ध नहीं हैं.' उदाहरण के लिए, यदि कोई यूजर किसी स्थान को "बस स्टैंड के पास स्थित एक रेस्तरां" के रूप में बताता है, तो मैप उस रेस्तरां के निकटतम बस स्टैंड की पहचान करेगा और वहां से रेस्तरां की दिशा दिखाएगा.

गूगल मैप्स ने भारत के लिए दो नई सुविधाओं की घोषणा की है. पहली सुविधा "स्ट्रीट व्यू" नेविगेशन है, जो पैदल चल रहे उपयोगकर्ता के रास्ते में पड़ने वाली इमारतों या मार्गों के वास्तविक ऑनलाइन चित्र दिखाएगी. दूसरी सुविधा "लेंस इन मैप्स" है, जो जनवरी 2024 से भारत के 15 शहरों में उपलब्ध होगी. 

Trending news