Samsung स्मार्ट टीवी पर नहीं मिलेगा Google Assistant, मार्च से होने जा रहा बड़ा बदलाव
Advertisement
trendingNow12094116

Samsung स्मार्ट टीवी पर नहीं मिलेगा Google Assistant, मार्च से होने जा रहा बड़ा बदलाव

Google Assistant Feature: 1 मार्च 2024 से सैमसंग के सभी स्मार्ट टीवी पर Google Assistant फीचर नहीं मिलेगा. इसमें सैमसंग स्मार्ट टीवी के वे मॉडल भी शामिल हैं, जिनमें ये फीचर पहले से मिल रहा था. सैमसंग के सपोर्ट पेज पर इसकी आधिकारिक पुष्टि कर दी गई है. 

google assistant on tv

Samsung Smart TV: अगर आप सैमसंग स्मार्ट टीवी का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है. 1 मार्च 2024 से सैमसंग के सभी स्मार्ट टीवी पर Google Assistant फीचर नहीं मिलेगा. इसमें सैमसंग स्मार्ट टीवी के वे मॉडल भी शामिल हैं, जिनमें ये फीचर पहले से मिल रहा था. सैमसंग के सपोर्ट पेज पर इसकी आधिकारिक पुष्टि कर दी गई है. इस फैसले के संकेत पिछले साल से ही मिलने लगे थे, क्योंकि 2023 के टीवी लाइनअप में गूगल असिस्टेंट फीचर को शामिल नहीं किया गया था. गूगल असिस्टेंट फीचर को सैमसंग के पुराने मॉडल्स से भी हटाया जाएगा. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

इन मॉडल से हटाया जाएगा Google Assistant

सैमसंग ने 2020 में अपने स्मार्ट टीवी में गूगल असिस्टेंट फीचर को इंटीग्रेट करना शुरू किया था. महज चार साल में ही इस फीचर को सभी सपोर्टेड मॉडल्स से हटाया जा रहा है. सैमसंग स्मार्ट टीवी के जिन मॉडल्स से इस फीचर को हटाया जाएगा उनमें 2022 मॉडल, 2021 मॉडल, 2020 8K और 4K QLED टीवी, 2020 Crystal UHD टीवी 2020 Lifestyle टीवी (Frame, Serif, Terrace, और Sero)मॉडल शामिल हैं.

सैमसंग का कहना है कि ये बदलाव "गूगल की पॉलिसी में बदलाव" के कारण किया जा रहा है. हालांकि, इसकी स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है. सपोर्ट पेज पर लिखा है "महत्वपूर्ण: गूगल की पॉलिसी में बदलाव के कारण 1 मार्च 2024 से सैमसंग टीवी पर गूगल असिस्टेंट उपलब्ध नहीं होगा. सैमसंग टीवी पर अन्य वॉइस असिस्टेंट के ऑप्शन को देखें."

इन फीचर्स का इस्तेमाल कर पाएंगे यूजर्स

हाल ही में गूगल ने असिस्टेंट में कुछ बदलाव किए थे और 17 फीचर्स को हटा दिया था. हालांकि, ये स्पष्ट नहीं है कि इसका सैमसंग के फैसले से कोई संबंध है. Google Assistant फीचर के हटने के बाद सैमसंग टीवी के यूजर्स को अब प्री-इंस्टॉल वॉइस असिस्टेंट जैसे सैमसंग के Bixby और Amazon के Alexa का इस्तेमाल करना होगा.

Trending news