रसोई गैस और बिजली की जरूरत नहीं! जिंदगी भर फ्री में बनेगा खाना; ये है नया तरीका
Advertisement
trendingNow11492103

रसोई गैस और बिजली की जरूरत नहीं! जिंदगी भर फ्री में बनेगा खाना; ये है नया तरीका

Solar Stove: आज हम आपको ऐसे स्टोव के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको गैस सिलेंडर और बिजली दोनों से छुटकारा मिल जाएगा. आपको बस एक बार 12 हजार रुपये खर्च करने हैं और लाइफ टाइम खाना फ्री में बनेगा.

 

रसोई गैस और बिजली की जरूरत नहीं! जिंदगी भर फ्री में बनेगा खाना; ये है नया तरीका

Solar Stove Price: रसोई गैस के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं. बढ़ती कीमतों के कारण लोग काफी परेशान हैं. गैस सिलेंडर से बचने के लिए कई लोग इंडक्शन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन वो भी ज्यादा बिजली की खपत करता है. गैस सिलेंडर और इंडक्शन... दोनों ही बजट को बिगाड़ रहे हैं. आज हम आपको ऐसे स्टोव के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको गैस सिलेंडर और बिजली दोनों से छुटकारा मिल जाएगा. आपको बस एक बार 12 हजार रुपये खर्च करने हैं और लाइफ टाइम खाना फ्री में बनेगा.

Surya Nutan Solar Stove

सरकार ने महंगाई से राहत देने के लिए एक खास टेक्नोलॉजी पेश की है, जिससे बिना गैस या बिजली खर्च किए खाना बनाया जा सकता है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने सूर्य नूतन (Surya Nutan) नाम का सोलर स्टोव (Solar Stove) पेश किया है, जो पुराने सोलर स्टोव से बिल्कुल अलग है. पुराने जमाने में सोलर स्टोव के छत पर या फिर धूप में रखना पड़ता था. लेकिन सूर्य नूतन (Surya Nutan) को किचन में फिट किया जा सकता है और यह बिल्कुल स्टोव की तरह लगता है. इसको रात में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Surya Nutan Solar Stove: चलेगा रात में भी

जैसा कि ऊपर बताया है कि Surya Nutan Solar Stove बाकी सोलर स्टोव से अलग है. इस स्टोव में दो यूनिट्स मिलती हैं. एक यूनिट को किचन में रखा जाता है और दूसरे को बाहर धूप में रखा जाता है. इसको रात में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह रात में भी चल सकेगा. दिन में यह एनर्जी स्टोर करेगा और रात में आराम से चलेगा. 

Surya Nutan Solar Stove Price

Surya Nutan Solar Stove दो वैरिएंट में आता है. एक की कीमत 12 हजार रुपये है और टॉप वैरिएंट की कीमत 23 हजार रुपये है. मार्केट में अभी तक इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने इसको नहीं उतारा है. लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही यह खरीदने के लिए अवेलेबल होगा. उम्मीद की जा रही है कि इसको इंडियन ऑयल गैस एजेंसी और पेट्रोल पंप से खरीदा जा सकेगा. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news