भूल जाइए बिजली बिल की टेंशन, अब घर पर Free में होगी पावर की सप्लाई, आज ही जान लें क्या है प्लान
Advertisement

भूल जाइए बिजली बिल की टेंशन, अब घर पर Free में होगी पावर की सप्लाई, आज ही जान लें क्या है प्लान

Electric Bill: सोलर पैनल लगवा कर अब आप घर में फ्री इलेक्ट्रिसिटी हासिल कर सकते हैं लेकिन इससे जुड़े हुए कुछ तथ्य हैं जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है.

भूल जाइए बिजली बिल की टेंशन, अब घर पर Free में होगी पावर की सप्लाई, आज ही जान लें क्या है प्लान

Electric Bill: अगर आप लगातार बढ़ते हुए Electric Bill से परेशान हो चुके हैं और इसका परमानेंट सॉल्यूशन जानना चाहते हैं तो सोलर पैनल आपके लिए एक अच्छा और किफायती ऑप्शन साबित हो सकता है. दरअसल सोलर पैनल में इन्वेस्ट करने के बाद आपको तकरीबन 20 से 30 सालों तक पावर सप्लाई को लेकर टेंशन लेने की जरूरत नहीं पड़ती है. हालांकि आपको कितनी बिजली चाहिए और आप कितना इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं इन सारी बातों पर पावर सप्लाई निर्भर करेगी. अगर आप भी अपने घर पर बिजली की सप्लाई चाहते हैं और सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो सबसे पहले हम आपको उन जरूरी तथ्यों के बारे में बताना चाहते हैं जो सोलर पैनल लगवाने और इससे पावर सप्लाई जनरेट करने में बड़े काम आएंगे.

सोलर पैनल की क्षमता: सोलर पैनल की क्षमता आपके इस्तेमाल की जरूरतों के हिसाब से चयन की जाती है. आपके इस्तेमाल के आधार पर, आपको पैनल की क्षमता को तय करना होगा कि वह आपके घर की बिजली आवश्यकताओं को कवर कर सकती है या नहीं. 

सोलर पैनल का प्लेसमेंट: सोलर पैनल प्लेसमेंट डिसाइड करना भी बेहद ही जरूरी है. अगर आपके घर की छत या अन्य क्षेत्र में समय-समय पर सूरज का अच्छा प्रकाश मिलता है, तो पैनलों का प्रदर्शन बेहतर होगा.

बिजली की खपत और बचत: सोलर पैनल से जेनरेट की गई बिजली को आप अपने घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके सोलर पैनलों से जेनरेट होने वाले बिजली आपके इस्तेमाल से ज्यादा होगी तो आप इससे बिजली के काफी पैसे बचा सकते हैं. 

इनवर्टर और बैटरी स्टोरेज: आपके सोलर पैनलों द्वारा जेनरेट होने वाली बिजली आमतौर पर डायरेक्ट करेंट (डीसी) होती है, जिसे घरेलू उपयोग के लिए अल्टरनेटिंग करेंट (एसी) में बदलने के लिए इनवर्टर का उपयोग किया जाता है. बैटरी स्टोरेज का इस्तेमाल शाम या रात के समय किया जा सकता है. 

सिर्फ एक फ्लोर पर बिजली देने में कितना आएगा सोलर पैनल का खर्च 

सोलर पैनल से किसी एक फ्लोर वाले घर को बिजली देने में कितना खर्च आएगा ये उस फ्लोर के आकार, जगह के लिए सूरज की उपलब्धता, पैनलों की क्षमता के साथ कई अन्य कारणों पर निर्भर करता है. हालांकि आप मोटा-मोटा खर्च जानना चाहते हैं तो इसमें आपको 4 से 6 लाख का खर्च आ सकता है, ये खर्च सोलर पैनलों का है. हालांकि इसमें आपको बैटरी के लिए अलग से पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. 

Trending news