एजेंट से भी पहले ऐसे काटें Tatkal Train Ticket, घर बैठे-बैठे हो जाएगा रिजर्वेशन कन्फर्म
Advertisement
trendingNow11570371

एजेंट से भी पहले ऐसे काटें Tatkal Train Ticket, घर बैठे-बैठे हो जाएगा रिजर्वेशन कन्फर्म

Train Ticket: Tatkal Train Booking मिलना बहुत ही आसान हो गया है और इसके लिए आपको मशक्कत करने की जरूरत नहीं है और ना ही ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत है आपको तो बस इस तरीके को जान लेना है.

एजेंट से भी पहले ऐसे काटें Tatkal Train Ticket, घर बैठे-बैठे हो जाएगा रिजर्वेशन कन्फर्म

Tatkal Train Ticket Booking: ट्रेन का Tatkal Ticket बुक करना आजकल काफी मशक्कत भरा काम हो गया है और ऐसा इसलिए है क्योंकि जैसे ही तत्काल टिकट बुकिंग विंडो ओपन होती है वैसे ही जितने भी एजेंट मार्केट में एक्टिव होते हैं वह सभी फटाफट सारे रूट्स पर टिकट्स की बुकिंग कर लेते हैं. जब तक आप अपने टिकट की डिटेल्स भरते हैं तब तक तो आधे से ज्यादा टिकट खत्म भी हो चुके होते हैं और ऐसा आपके साथ एक बार नहीं बल्कि कई बार हो चुका होगा. ऐसे मैं आपको ऑप्शन तलाशने पढ़ते हैं और ट्रेन के अलावा बस से भी सफर करना पड़ सकता है. अगर आप तत्काल ट्रेन टिकट बुक करना चाहते हैं और वह भी एजेंट से पहले तो आज हम आपको कुछ बेहद ही आसान से ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको तत्काल ट्रेन टिकट दिलवा सकते हैं.

हाई स्पीड इंटरनेट का करें इस्तेमाल

अगर आप तगड़ी इंटरनेट स्पीड में टिकट बुक करते हैं तो इस बात की काफी संभावा रहती है कि आपको कन्फर्म Tatkal ट्रेन टिकट मिले. अगर आप टिकट बुक करने के दौरान स्लो इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं कई बार प्रोसेस बीच में ही लटक जाता है और आप टिकट बुक नहीं कर पाते हैं. ऐसे में आपको हमेशा हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन का ही इस्तेमाल करना चाहिए ये आपको ट्रेन का कन्फर्म टिकट दिलवा सकता है. 

आईआरसीटीसी पर लॉगइन करना है जरूरी

अगर आप कन्फर्म ट्रेन टिकट चाहते हैं तो आईआरसीटीसी यानी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन की वेबसाइट पर लॉगिन जरूर कर लें और आईडी और पासवर्ड जरूर बना लें. यहां से आप आसानी से रेलवे का कन्फर्म टिकट बुक कर सकते हैं और आसानी से अपने डेस्टिनेशन पर पहुंच सकते हैं. ऐसा करने से आपको ट्रेन टिकट बुक करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. 

थर्ड पार्टी एप्स का करें इस्तेमाल

आप अगर अभी तक थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल नहीं करते आए हैं तो बता दें कि ये तरीका आपके बड़े काम आ सकता है और आपको कन्फर्म ट्रेन टिकट दिलवा सकता है. इसके लिए आपको बस गूगल प्ले स्टोर पर जाना पड़ेगा इसके बाद आपको अच्छी रेटिंग के हिसाब से एक थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा इससे होता ये है कि आपको कन्फर्म ट्रेन टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती है. ये तरीका बेहद कारगर है और आपके बड़े काम आ सकता है. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news