Inverter Tips: एलईडी इंडिकेटर को नजरअंदाज किया तो खराब हो जाएगी बैटरी, आज ही जानना है जरूरी
Advertisement
trendingNow12181237

Inverter Tips: एलईडी इंडिकेटर को नजरअंदाज किया तो खराब हो जाएगी बैटरी, आज ही जानना है जरूरी

Inverter LED Indicator: इन्वर्टर में बैटरी को स्पेशल केयर के जरूरत होती है, इसकी बैटरी में पानी का भी ध्यान रखना पड़ता है तब ये अच्छी तरह परफॉर्म करता है. 

Inverter Tips: एलईडी इंडिकेटर को नजरअंदाज किया तो खराब हो जाएगी बैटरी, आज ही जानना है जरूरी

Inverter LED Indicator: हर इन्वर्टर में आपको एक डिस्प्ले देखने को मिलता है जिसमें तमाम तरह के इंडिकेटर होते हैं, इनके बारे में हर यूजर को जानकारी होनी ही चाहिए. इन इंडिकेटर्स को नजरअंदाज करना इन्वर्टर को खराब कर सकता है. अगर आप इंडिकेटर के बारे में नहीं जानते हैं तो परेशानी में पड़ सकते हैं. आज हम आपको इन्वर्टर के एक खास इंडिकेटर के बारे में बताने जा रहे हैं जो अगर ब्लिंक करने लगे तो आपको सावधान हो जाना चाहिए.

कौन सा है यह एलईडी इंडिकेटर

दरअसल हर इन्वर्टर में एक बैटरी लगी रहती है जिसमें थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद पानी भरने की जरूरत पड़ती है जिससे यह पूरी तरह से चार्ज होल्ड कर पता है. अगर बैटरी का पानी खत्म हो जाए और इसके बावजूद आप लगातार इन्वर्टर को चार्ज करेंगे और इसे चलाएंगे तो यह खराब हो सकता है और आपकी चपत लग सकती है. 

अगर आप चाहते हैं कि ऐसा ना हो और आपको बैटरी का पानी खत्म होते ही पता चल जाए तो आपको इन्वर्टर पर लगे हुए एक एलईडी इंडिकेटर को ध्यान से देखना चाहिए. दरअसल इस इंडिकेटर पर वॉटर ड्रॉप बनी होती है जिसका मतलब होता है कि आपका इन्वर्टर की बैटरी में पानी खत्म हो रहा है और इसे भरने की जरूरत है. जैसे ही बैटरी में पानी खत्म होता है यह एलईडी इंडिकेटर ब्लिंक करने लगता है और आपको समझ जाना चाहिए कि अब पानी भरने का समय आ गया है. ऐसा करके आप इन्वर्टर की बैटरी को सालों साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर आप अपने इन्वर्टर की बैटरी को लम्बे समय तक फिट रखना चाहते हैं तो आपको इसका विशेष रख-रखाव करना पड़ेगा, अगर बैटरी में वॉटर फिलिंग को नजरअंदाज किया जाए तो ये तेजी से खराब हो सकती है और फिर आपको इसे खरीदना पड़ेगा. ऐसा ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए आपको इसमें समय से वॉटर चेक करके इसे रीफिल कर देना चाहिए.  

Trending news