उमस बढ़ने पर AC की ये सेटिंग कर देगी कमाल, दूर हो जाएगा गर्मी का नामो-निशान
Advertisement

उमस बढ़ने पर AC की ये सेटिंग कर देगी कमाल, दूर हो जाएगा गर्मी का नामो-निशान

Humidity Control in AC: अभी गर्मी का मौसम शुरू हुआ है और कुछ दिन बाद उमस का मौसम आ जाएगा, ऐसे में एयर कंडीशनर चलाने के बाद भी गर्मी नहीं दूर होती है.  

उमस बढ़ने पर AC की ये सेटिंग कर देगी कमाल, दूर हो जाएगा गर्मी का नामो-निशान

Humidity Control in AC:  गर्मियों की शुरुआत के बाद कुछ ही महीनों में उमस का मौसम शुरू हो जाता है. इस मौसम से निपटने के लिए एयर कंडीशनर को भी काफी परेशानी होने लगती है. ऐसे में एयर कंडीशनर की एक सेटिंग से उमस भरे मौसम में राहत मिल सकती है. अगर आप भी एयर कंडीशनर से उमस के मौसम में जोरदार कूलिंग चाहते हैं तो आज हम आपको एक जोरदार सेटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बड़े काम आ सकती है. 

कौन सा है तरीका

जैसा कि हमने आपको बताया कि उमस बढ़ते ही वातावरण में नमी की मात्रा इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि एयर कंडीशनर के लिए ठंडक बनाए रखना काफी मुश्किल हो जाता है ऐसे में यूजर्स को किसी तरह की समस्या ना हो इसलिए एयर कंडीशनर में खास मोड दिया जाता है. इस मोड का इस्तेमाल करके आप बड़ी ही आसानी से अपने कमरे को बर्फ की तरह ठंडा बना सकते हैं. इस पूरे प्रोसेस में ज्यादा समय नहीं लगता है आपको बस इस मोड को सेलेक्ट करना है और इतने भर से ही आपका काम हो जाएगा और कैमरा ऐसा ठंडा हो जाएगा कि आप यकीन ही नहीं कर पाएंगे कि गर्मियों का मौसम है या सर्दियों का मौसम है.

आपको बता दें कि एयर कंडीशनर में उमस के मौसम को ध्यान में रखते हुए ड्राई मोड दिया जाता है, जिसका मतलब हुआ सूखा, ग्राउंड फ्लोर लेकिन इस बात का सेंस क्या निकलता है इस बारे में शायद आपको जानकारी नहीं होगी. दरअसल ड्राई मोड कमरे को सूखा रखने का ही काम करता है. जब नमी ज्यादा होती है तब इस मोड को सेलेक्ट करने के बाद आपको कंप्रेसर अपने आप ही थोड़ी थोड़ी देर पर ऑन ऑफ होता रहता है जिससे कमरे में मौजूद नमी पूरी तरह से सोख ली जाती है और आपको बेहतरीन कूलिंग मिलती है. अगर आपको अभी तक इस तरीके के बारे में जानकारी नहीं थी तो अब आप इसे आज मान सकते हैं और अपने कमरे को शिमला जैसा ठंडा बना सकते हैं.

आपको बता दें कि ड्राई मोड का इस्तेमाल करके आप उमस भरी गर्मी में अपने कमरे को और अपने घर को कॉल रख सकते हैं क्योंकि ड्राई मॉड सेलेक्ट करने के बाद आपका एयर कंडीशनर कमरे में मौजूद ह्यूमिडिटी को कंट्रोल करने के लिए तेजी से सोखने का काम करता है इसके बाद जैसे ही नमी कम हो जाती है वैसे ही ठंडक का एहसास होने लगता है और एयर कंडीशनर को फिर ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती है और इसमें बिजली की बचत भी होती है.

Trending news