अब सर्दियों में कम होकर आएगा बिजली का बिल! इस डिवाइस को छत पर लगाते ही दिखेगा असर
Advertisement

अब सर्दियों में कम होकर आएगा बिजली का बिल! इस डिवाइस को छत पर लगाते ही दिखेगा असर

Free Electricity: फ्री में अगर बिजली इस्तेमाल करना चाहते हैं तो घर की छत पर इस डिवाइस को लगाने के बाद ऐसा किया जा सकता है. जरूरी बात ये है कि ये कोई सोलर डिवाइस नहीं है. 

अब सर्दियों में कम होकर आएगा बिजली का बिल! इस डिवाइस को छत पर लगाते ही दिखेगा असर

Free Electricity: सर्दियों में बिजली का बिल तकरीबन हर घर की टेंशन बन जाता है. इसके पीछे वजह है हीटिंग डिवाइसेज का जोरदार तरीके से इस्तेमाल होना. इतना ही नहीं घर में लाइट बल्ब भी सर्दियों के मौसम में काफी ज्यादा इस्तेमाल होते हैं. ऐसे में बिजली बिल बढ़ ही जाता है. इस बढ़े हुए बिजली बिल के भार को कम किया जा सकता है. वैसे तो मार्केट में सोलर पैनल्स का ऑप्शन मौजूद है लेकिन एक बड़े घर को सोलर पैनल से बिजली देना काफी महंगा सौदा साबित हो सकता है. ऐसे में आज हम आपके लिए अलग डिवाइस लेकर आए हैं जो बिजली बना सकता है.  

कौन सा है ये डिवाइस 

दरअसल जिस डिवाइस के बारे में हम बात कर रहे हैं उसे Tulip Turbine कहा जाता है. ये डिवाइस असल में एक विंड पावर्ड जेनरेटर है. इस जेनरेटर की बदौलत आप विंड पावर को बिजली में बदल सकते हैं. इस ट्यूलिप टरबाइन के काम करने का तरीका बेहद ही साधारण है. जिससे बिजली को तैयार किया जाता है और फिर इस बिजली को बैटरीज में स्टोर करके इसका इस्तेमाल घर में मौजूद अप्लायंसेज और स्मार्ट डिवाइसेज को पावर देने में किया जा सकता है. 

कैसे काम करता है ये डिवाइस 

अगर आप ये नहीं जानते हैं कि ट्यूलिप टरबाइन कैसे काम करता है तो बता दें कि, ये एक वर्टिकल फैन जैसी संरचना वाला डिवाइस है. इसमें एक पावर जेनरेटर लगाया जाता है और इस जेनरेटर को चलाने के लिए ट्यूलिप जैसे फैन ब्लेड से जोड़ दिया जाता है. जब ये टरबाइन हवा के संपर्क में आता है तब ट्यूलिप ब्लेड्स घूमने लगते हैं और इसकी वजह से जेनरेटर भी रोटेट करने लगता है और एनर्जी तैयार होने लगती है. ट्यूलिप टरबाइन पूरी तरह से हवा पर निर्भर करता है. अगर आप इससे पावर जेनरेट करना चाहते हैं तो इसे रूफ टॉप पर लगाना ही बेस्ट ऑप्शन है. मार्केट में एक सेट ट्यूलिप टरबाइन की कीमत 1 से 5 लाख रुपये से शुरू होती है. 

 

Trending news