Smartphone में आ रही ये रियलिटी वाली होलोग्राफिक Display! जानें फोन में और कौन से बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे
Advertisement

Smartphone में आ रही ये रियलिटी वाली होलोग्राफिक Display! जानें फोन में और कौन से बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे

Smartphone Future: पिछले 4 सालों में स्मार्टफोन्स कुछ बड़े बदलावों के गवाह बने हैं. इनके डिस्प्ले से लेकर कैमरे और बैटरी में कुछ बड़े बदलाव आए हैं. बदलाव का ये सिलसिला अब रुकने वाला नहीं है. ऐसे में आज हम आपको उन तकनीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आने वाले सालों में आपके स्मार्टफोन्स में ऑफर की जा सकती हैं. 

Photo Credit: Pixabay.com

Smartphone Technology: पिछले 3 से 4 सालों में स्मार्टफोंस में कई सारे बड़े बदलाव देखने को मिले हैं. स्मार्टफोन का डिस्प्ले हो या फिर इनका कैमरा, सब कुछ पहले से कहीं ज्यादा बेहतर और हाईटेक हो गए हैं. यह तो बस शुरुआत है क्योंकि आने वाला समय स्मार्टफोंस के लिए गोल्डन पीरियड होने वाला है क्योंकि स्मार्टफोंस में कुछ ऐसे बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे जो यूजर्स को हैरान कर के रख देंगे. आज हम आपको कुछ ऐसी ही नई तकनीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको स्मार्टफोंस में कुछ सालों में देखने को मिल सकती हैं.

होलोग्राफिक डिस्प्ले

होलोग्राफिक डिस्प्ले किसी आम स्मार्टफोन की स्क्रीन से काफी अलग होती है. आम डिस्प्ले मैं आपको देखना पड़ता है लेकिन जब आपका स्मार्टफोन दूर होगा तब होलोग्राफिक डिस्पले 3डी में अपीयर हो जाएगी. आपको ऐसा लगेगा मानो ऑब्जेक्ट्स स्मार्टफोन से बाहर निकल आए हैं और आपके सामने हैं. यह सुनने में कल्पना नजर आती है लेकिन ऐसे डिस्प्ले परीक्षण दौर में हैं और आने वाले समय में स्मार्टफोंस में ऑफर किए जा सकते हैं.

कैमरा ड्रोन

कुछ स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां ऐसी हैं जो अपने स्मार्टफोन के अंदर ड्रोन लाने की तैयारी में है. इन Drones को लाने का मकसद यह है कि इनमें कैमरा लगाए जा सके जिससे आप आसानी से और अलग-अलग एंगल से फोटोग्राफी कर पाए और किसी को भी फोटोग्राफ क्लिक करने की जरूरत ना पड़े. यह ड्रोन स्मार्टफोन के अंदर ही फिट रहेंगे और जब आप फोटो क्लिक करना चाहेंगे तो यह बाहर आ जाते हैं. यह तकनीक जल्द ही मार्केट में देखने को मिल सकती है.

पेपर थिन स्मार्टफोन

अभी आप जैन स्मार्टफोंस का इस्तेमाल करते हैं वह काफी बल्कि होते हैं क्योंकि इनमें भारी बैटरी होती है साथ ही साथ एक हैवी डिस्प्ले और कैमरा होता है. हालांकि आने वाले समय में पेपर थिन स्मार्टफोन मार्केट में उतारे जा सकते हैं जो किसी न्यूज़पेपर जितने पतले होंगे और इनका वजन भी बेहद कम होगा. इन्हें नैनो तकनीक का इस्तेमाल करके तैयार किया जा सकता है.

सेल्फ चार्जिंग स्मार्टफोन

अभी आप को स्मार्ट फोन चार्ज करने के लिए इन्हें प्लगइन करना पड़ता है लेकिन आने वाले समय में शायद स्मार्टफोंस को चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ऐसी कई खबरें मार्केट में पहले से मौजूद हैं जिनमें यह दावा किया जाता है कि आने वाले समय में सेल्फ चार्जिंग स्मार्टफोंस मार्केट में उतारे जा सकते हैं. यह स्मार्टफोन सनलाइट या फिर नॉर्मल लाइट से खुद को चार्ज कर लेंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

 

Trending news