साल भर की बिजली Free करने का ये तरीका हो रहा जमकर Viral, ग्राहकों में मच रहा है हड़कंप
Advertisement

साल भर की बिजली Free करने का ये तरीका हो रहा जमकर Viral, ग्राहकों में मच रहा है हड़कंप

Electric Bill: सर्दियों में अगर आपको बढ़े हुए बिजली के बिल की टेंशन सता रही है तो आज हम आपके लिए कुछ खास डिवाइस लेकर आए हैं जो आपके घर की बिजली का बिल जीरो कर सकते हैं. 

Photo Credit: Amazon.in

Free Electricity: भारत में सर्दियों का मौसम कुछ मामलों में लोगों पर भारी पड़ता है, वजह है बिजली का बढ़ा हुआ बिल. दरअसल ज्यादा हीटिंग अप्लायंसेज इस्तेमाल होने की वजह से बिजली की खपत बढ़ जाती है और बिजली का बिल अपने आप बढ़ जाता है. अगर ऐसा होता है तो आपको जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ती है. हालांकि आज हम आपके लिए एक दमदार प्लान लेकर आए हैं जिसके बदौलत आप कुछ आम डिवाइसेज की बदौलत बिजली का बिल फ्री कर सकते हैं वो भी सालों-साल के लिए. 

सोलर पावर जेनरेटर 

सोलर पर जेनरेटर आजकल मार्केट का एक ट्रेंडिंग डिवाइस बना हुआ है जो पावर स्टेशन की तरह काम करता है. ये पोर्टेबल सोलर जेनरेटर होता है जो आपको कहीं पर भी पावर सप्लाई कर सकता है. अगर आप भी सोलर पावर जेनरेटर खरीदना चाहते हैं तो मार्केट में ये 20,000 रुपये से 50,000 रुपये के बीच उपलब्ध है. अगर आप भी इसे खरीदना चाहते हैं तो अमेजन से इसे परचेज कर सकते हैं. 

सोलर पैनल्स 

सोलर पैनल्स आजकल थोड़े महंगे जरूर बिकते हैं लेकिन एक ये वन टाइम इन्वेस्टमेंट कहलाते हैं. दरअसल एक बार इन पर 2 लाख से 5 लाख खर्च करने के बाद आपके एक छोटे घर की बिजली पूरी तरह से फ्री हो जाती है. जीवनभर आपको बिजली के बिल के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि सोलर पैनल्स से आप बैटरी चार्ज कर सकते हैं और फिर इनसे घर की बिजली की जरूरत पूरी की जा सकती है. 

सोलर ऑटोमैटिक लाइट्स 

सोलर ऑटोमैटिक लाइट्स 200 रुपये से 400 रुपये में उपलब्ध हैं और आप इन्हें खरीदकर अपने घर के रूफ टॉप पर या फिर गार्डन एरिया में इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल ये बेहद किफायती होती हैं साथ ही साथ इन्हें इस्तेमाल करने के लिए किसी इंस्टॉलेशन की जरूरत भी नहीं होती है.   

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news