आखिर क्यों बनाया जाता है Smrtphone के नीचे एक एक्स्ट्रा होल, शर्त लगा लीजिए नहीं जानते होंगे आप
Advertisement
trendingNow11418960

आखिर क्यों बनाया जाता है Smrtphone के नीचे एक एक्स्ट्रा होल, शर्त लगा लीजिए नहीं जानते होंगे आप

Smartphone Features: अलग-अलग स्मार्टफोंस का डिजाइन भी अलग अलग होता है और इनमें कई अलग फीचर्स भी दिए जाते हैं जो इन्हें खास बनाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर स्मार्टफोन में एक फीचर ऐसा है जो कॉमन होता है लेकिन इसके बारे में ज्यादातर लोग जानते ही नहीं है लेकिन असल में या बेहद ही जरूरी है.

 

आखिर क्यों बनाया जाता है Smrtphone के नीचे एक एक्स्ट्रा होल, शर्त लगा लीजिए नहीं जानते होंगे आप

Noise Cancellation in Smartphone: आपने देखा होगा कि जितने भी पुराने स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स है उन्हें भीड़ भाड़ में बातचीत करने के दौरान काफी समस्या होती है क्योंकि भीड़ में शोर इतना ज्यादा होता है कि उनकी आवाज सामने वाले तक पहुंच ही नहीं पाती हैं और उन्हें बार-बार कॉल काटनी पड़ती है और फिर मिलाकर कॉल पर बात करनी पड़ती है.

हालांकि जितने नए स्मार्टफोन मार्केट में मौजूद है उन सभी में ऐसी कोई समस्या नहीं है फिर चाहे कितनी भी भीड़ आपके आसपास मौजूद हो लेकिन जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं तक सिर्फ आप की ही आवाज पहुंचेगी. लोग सोचते हैं कि आखिर ऐसा संभव कैसे होता है तो हम आपको एक खास फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस काम को बखूबी अंजाम देता है और आपकी कॉलिंग को नेक्स्ट लेवल पर ले जाता है.

कौन सा है ये फीचर

जिस फीचर के बारे में हम बात कर रहे हैं उसे नॉइस कैंसिलेशन फीचर कहते हैं और यह संभव हो पाता है नॉइस कैंसिलेशन माइक के जरिए जो स्मार्टफोन में नीचे की तरफ दिया जाता है. आपको बता दें कि नॉइस कैंसिलेशन माइक एक छोटा सा होल होता है जो स्मार्टफोन में चार्जिंग पोर्ट के बाएं तरफ होता है.

क्या काम करता है यह माइक

असल में इस माइक का काम यह होता है कि आपके आसपास के शोर को वही खत्म कर देना, जी हां यह नॉइस कैंसिलेशन माइक बड़ी ही तेजी के साथ एंबिएंस में मौजूद किसी भी तरह के शोर को खत्म कर देता है और सामने वाले तक सिर्फ आपकी क्लियर आवाज ही पहुंचती है और यही वजह है कि यह बेहद ही जरूरी फीचर है और हर स्मार्टफोन में इसका इस्तेमाल जमकर किया जाता है. इस बेहतरीन फीचर के बगैर आपकी कॉलिंग में वो बात नहीं रह जाएगी जो अभी मौजूदा स्मार्टफोन्स में देखेने को मिलती है. 

Trending news