Elon Musk का Sam Altman पर आरोप- पैसा कमाने के चक्कर में भटक गया OpenAI
Advertisement
trendingNow12136292

Elon Musk का Sam Altman पर आरोप- पैसा कमाने के चक्कर में भटक गया OpenAI

Elon Musk file case against Sam Altman: एलन मस्क ने OpenAI और उसके चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सैम ऑल्टमैन के खिलाफ मुकदमा दायर किया. एलन मस्क का आरोप है कि ओपनएआई ने मानवता के लाभ के लिए एआई विकसित करने के अपने मूल मिशन को छोड़ दिया है और अब वह सिर्फ पैसा कमाने पर ध्यान दे रही है. 

Elon Musk

टेस्ला के सीईओ Elon Musk ने शुक्रवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) कंपनी OpenAI और उसके चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सैम ऑल्टमैन के खिलाफ मुकदमा दायर किया. एलन मस्क का आरोप है कि OpenAI ने मानवता के फायदे के लिए एआई विकसित करने के अपने मूल मिशन को छोड़ दिया है और अब वह सिर्फ पैसा कमाने पर ध्यान दे रही है. आइए आपको बताते हैं कि पूरा मामला क्या है. 

क्या है पूरा मामला

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक मस्क का दावा है कि सैम ऑल्टमैन और OpenAI के को-फाउंडर ग्रेग ब्रॉकमैन ने उनसे एक नॉन-प्रॉफिट कंपनी बनाने के लिए संपर्क किया था. मस्क के वकीलों का कहना है कि ओपनएआई अब मुनाफा कमाने पर ज्यादा जोर दे रहा है, जो उनके कॉन्ट्रैक्ट का उल्लंघन है. मुकदमे में यह भी कहा गया है कि ओपनएआई ने अपने AI मॉडल  GPT-4 के डिजाइन को पूरी तरह से गुप्त रखा है.

क्या है OpenAI का इतिहास

साल 2015 में जब ओपनएआई की स्थापना की गई थी तब एलन मस्क उसके बोर्ड में शामिल थे, लेकिन साल 2018 में वह बोर्ड से हट गए थे. अपने लॉन्च होने के छह महीने के अंदर ही नवंबर 2022 में ओपनएआई का चैटबॉट चैटजीपीटी दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन बन गया था. 

नवंबर 2022 में क्या हुआ था 

18 नवंबर को ओपनएआई ने ऑल्टमैन को यह कहते हुए निकाल दिया था कि उन्हें अब कंपनी को लीड करने की उनकी क्षमता पर भरोसा नहीं है. कंपनी के बोर्ड ने एक बयान में कहा था कि ऑल्टमैन "बोर्ड के साथ कम्यूनिकेशन में लगातार स्पष्ट नहीं थे, जिससे उनके दायित्वों को पूरा करने की उनकी क्षमता बाधित हो रही थी." हालांकि, यह फैसला ज्यादा समय तक नहीं चला और ओपनएआई ने 23 नवंबर को ही ऑल्टमैन को फिर से नियुक्त कर लिया.

क्या बोले सैम ऑल्टमैन

द वर्ज को दिए एक इंटरव्यू में ऑल्टमैन ने कहा कि वह "आहत और गुस्से में" थे, लेकिन उन्होंने फिर से पद ग्रहण करने का फैसला किया. उन्होंने कहा कि "निश्चित रूप से मैं वास्तव में कंपनी से प्यार करता हूं और पिछले साढ़े चार वर्षों से अपना पूरा समय इसमें लगा रहा हूं और हम उस मिशन पर इतनी अच्छी प्रगति कर रहे हैं, जिसकी मुझे बहुत परवाह है. 

Trending news