सर्दियों में भूलकर न करें इन डिवाइस का इस्तेमाल! नहीं तो आएगा मोटा बिजली का बिल
Advertisement
trendingNow11504476

सर्दियों में भूलकर न करें इन डिवाइस का इस्तेमाल! नहीं तो आएगा मोटा बिजली का बिल

बिजली का बिल आधा कैसे करें: आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे बिजली की खपत को काफी कम किया जा सकता है. इसमें कई ऐसे डिवाइस शामिल हैं, जिनका रेगुलर बेसिस पर इस्तेमाल होता है...

 

सर्दियों में भूलकर न करें इन डिवाइस का इस्तेमाल! नहीं तो आएगा मोटा बिजली का बिल

how get electricity bill half: सर्दियों का मौसम आ चुका है और इस सीजन में सबसे ज्यादा गीजर, हीटर का इस्तेमाल होता है, जिससे बिजली की ज्यादा खपत होती है. लेकिन आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे बिजली की खपत को काफी कम किया जा सकता है. इसमें कई ऐसे डिवाइस शामिल हैं, जिनका रेगुलर बेसिस पर इस्तेमाल होता है. आइए जानते हैं इसके बारे में डिटेल में...

गीजर करता है सबसे ज्यादा बिजली खपत

गीजर के इस्तेमाल से सबसे ज्यादा बिजली की खपत होती है. घंटों गीजर चलने से बिजली पर सीधा असर पड़ता है. अगर आप भी गीजर की वजह से ज्यादा बिजली का बिल भर रहे हैं तो Immersion Rod का इस्तेमाल कर सकते हैं. मार्केट में कई 5 स्टार वाली रॉड आती हैं, जिससे जल्दी पानी गर्म होगा और बिजली की बचत भी होगी. 

रूम हीटर

रूम हीटर भी ठंड के समय ज्यादा इस्तेमाल होता है. इससे भी बिजली ज्यादा खिंचती है. इसको इस्तेमाल करने से पहले आपको दो बार सोचना चाहिए. इससे दो नुकसान होते हैं. एक तो बिजली की खपत होती है और दूसरा हेल्थ के लिए भी अच्छा नहीं है. इसकी जगह आप पोर्टेबल या रिचार्जेबल हीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

रसोई चिमनी

रसोई चिमनी भी ज्यादा बिजली बिल आने का कारण है. सर्दियों में चिमनी की जरूरत काफी कम पड़ती है. इसमें मेंटेनेंस का भी खर्चा होता है और बिजली की खपत भी ज्यादा होती है. इसलिए इस सीनज में चिमनी का इस्तेमाल न करें तो अच्छा होगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news