बिजली बिल Free! जितनी मर्जी उतनी बिजली करें इस्तेमाल, कभी नहीं आएगा बिल! हर महीने हजारों रुपये की बचत पक्की
Advertisement

बिजली बिल Free! जितनी मर्जी उतनी बिजली करें इस्तेमाल, कभी नहीं आएगा बिल! हर महीने हजारों रुपये की बचत पक्की

Free Electricity: अगर आप कम से कम घर के एक फ्लोर से बिजली का बिल एकदम खत्म करना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ बेहतरीन प्रोडक्ट्स लेकर आए हैं जिन्हें लगाते ही बिजली बिल समझो फ्री ही हो जाएगा. 

Photo Credit: Amazon.in

Electric Bill Reduce: सर्दियों में बिजली का बिल देना शायद किसी को भी नहीं पसंद आता होगा और ऐसा इसलिए है क्योंकि इस मौसम में बिजली का बिल थोड़ा ज्यादा हो जाता है. लोग चाह कर भी बिजली का बिल इस मौसम में कम नहीं कर पाते हैं. हालांकि ऐसा करना काफी हद तक सम्भव है. यहां तक कि आप चाहें तो इस बिजली के बिल को एकदम से खत्म भी कर सकते हैं. ये हम मजाक में नहीं कह रहे हैं बल्कि ऐसा कहने के पीछे एक बड़ी वजह है क्योंकि मार्केट में कुछ ऐसे डिवाइसेज आ चुके हैं जो बिजली का बिल एकदम से ही फ्री करवा सकते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा ताम-जहां नहीं करना पड़ेगा.

इन डिवाइसेज की मदद से बचा सकते हैं बिजली 

सोलर पैनल्स: सोलर पैनल्स का इस्तेमाल सालों से किया जा रहा है और धूप की मदद से ये बिजली बना सकते हैं. इनके द्वारा तैयार की गई बिजली को बड़ी बैटरीज में स्टोर करके रखा जा सकता है और फिर इसका इस्तेमाल आसानी से घर के टीवी, पंखे चलाने के साथ ही फ्रिज और कूलर चलाने में भी किया जा सकता है. ये एक कारगर तरीका है अपने घर में बिजली की खपत को कम करने का या फिर एक या दो फ्लोर पर बिजली का बिल एकदम से खत्म करने का.

सोलर पावर्ड LED ऑटोमैटिक लाइट्स 

सोलर पावर्ड ऑटोमैटिक लाइट्स को आप आसानी से 300 रुपये में ऑनलाइन खरीद सकते हैं. ये प्लास्टिक की बनी किसी बॉक्स के आकार वाली लाइट्स होती हैं जिनमें पहले से ही एक छोटा सोलर पैनल, एक बैटरी, मोशन सेंसर के साथ ही एक लाइट सेंसर और कई अन्य इक्विपमेंट्स लगे रहते हैं. ये लाइट्स आप घर की छत पर लगा सकते हैं और बिजली की जरूरत को खत्म कर सकते हैं. ये लाइट्स आपके बड़े काम आ सकती हैं और आप इन्हें बजट बिगाड़े बगैर खरीद भी सकते हैं. 

पोर्टेबल विंड टरबाइन 

मार्केट में अब आसानी से पोर्टेबल विंड टरबाइन मौजूद हैं जिन्हें आप खरीद सकते हैं और इनका इस्तेमाल करके बिजली तैयार कर सकते हैं. इनसे डायरेक्ट एनर्जी भी ली जा सकती है और इनका इस्तेमाल करके आप बिजली स्टोर भी कर सकते हैं. ये एक बेहतरीन और ईको फ्रेंडली तरीका है बिजली तैयार करने का और आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और कम खर्च में अपने पूरे घर की बिजली फ्री करवा सकते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news