Electric Bill : एक बार 499 रुपये का ये डिवाइस छत पर लगा दें, जिंदगी भर के लिए बिजली बिल हो जाएगा जीरो!
Advertisement

Electric Bill : एक बार 499 रुपये का ये डिवाइस छत पर लगा दें, जिंदगी भर के लिए बिजली बिल हो जाएगा जीरो!

Electric Bill Reduce: गर्मियों का मौसम अब शुरू हो चुका है और बिजली के बिल की टेंशन आपको भी सताने लगी होगी, लेकिन इस डिवाइस को लगाने के बाद आपके घर के कम से कम 1 या 2 फ्लोर की बिजली बिल्कुल फ्री हो जाएगी.

 

Electric Bill : एक बार 499 रुपये का ये डिवाइस छत पर लगा दें, जिंदगी भर के लिए बिजली बिल हो जाएगा जीरो!

Solar Device: गर्मियों का मौसम शुरू होते ही लोग अपने घरों में गीजर और हिटर्स का इस्तेमाल फ्री बंद बंद कर देते हैं क्योंकि इनसे सबसे ज्यादा बिजली के बिल की खपत होती है और कुछ घंटे इस्तेमाल करने के बाद कई यूनिट खर्च हो जाते हैं ऐसे में आपका मंथली बजट बिगड़ सकता है. हालांकि इन अप्लायंसेज का इस्तेमाल बंद करने के बावजूद भी कुछ ऐसे डिवाइसेज होते हैं जो बिजली का बिल बड़ा ही देते हैं लेकिन अब आपको हम ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने घर के कम से कम 1 या 2 फ्लोर की बिजली का बिल फ्री करवा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है सिर्फ ₹500 खर्च करने हैं और इतने भर से ही बिजली का बिल जीरो किया जा सकता है.

कैसे जीरो हो जाएगा बिजली का बिल 

बिजली का बिल जीरो करने के लिए आपको कुछ भी नहीं करना है क्योंकि इसके लिए मार्केट में एक बेहतरीन डिवाइस मौजूद है. दरअसल यह एक सोलर पावर्ड एलइडी लाइट है जो मोशन सेंसर और लाइट सेंसर के साथ आती है. इसकी कीमत ₹499 है और यह अमेजॉन पर उपलब्ध है. आम एलइडी लाइट्स से अगर इसकी तुलना करें तो यह काफी अलग है क्योंकि इसे जलाने के लिए बिजली की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि इसमें एक सोलर पैनल और एक बैटरी पहले से लगा कर दी जाती है. 

आपको बता दें कि सोलर पैनल की वजह से इसकी बैटरी चार्ज होती रहती है जिससे एलईडी लाइट को जलाया जाता है. खास बात यह है कि मोशन सेंसर होने की वजह से यह अपने आप ही किसी के गुजरने की वजह से जल जाती है. इसमें लाइट सेंसर भी लगा हुआ है ऐसे में जब सूरज की रोशनी नहीं रहती है तब यह अपने आप ही जल उठती है और आंखें चौंधिया देने वाली रोशनी फैलाती है. अगर आपने घर की छत पर इसे लगा दिया है तो दो-तीन यूनिट के इस्तेमाल सही आप इस फ्लोर के बिजली का बिल खत्म कर सकते हैं और लाइटिंग इस्तेमाल करने के लिए आपको बिजली खर्च नहीं करनी पड़ेगी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news