बिजली का बिल आधा कर देंगी ये ट्रिक्स! खपत कम किए बगैर हर महीने हजारों में होगी बचत
Advertisement
trendingNow11649691

बिजली का बिल आधा कर देंगी ये ट्रिक्स! खपत कम किए बगैर हर महीने हजारों में होगी बचत

Electric Bill: बिजली का बढ़ा हुआ बिल अब गर्मियों में आपको परेशान नहीं करेगा और उसके पीछे एक बड़ा कारण है, दरअसल ये ट्रिक्स आपके बड़े काम आएंगी और बिजली बिल को सीधा आधा कर देंगी. 

बिजली का बिल आधा कर देंगी ये ट्रिक्स! खपत कम किए बगैर हर महीने हजारों में होगी बचत

Bill Reducing Tips: गर्मियों के मौसम में बिजली की खपत ज्यादा होता है जिसके कारण बिजली के बिल का भी अधिक भुगतान करना पड़ता है. यदि आप बिजली की खपत को कम रखना चाहते हैं और हर महीने जेब पर पड़ने वाले बोझ को कम रखना चाहते हैं तो आज हम आपको बेहतरीन ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आजमाकर आप हजारों रुपये बचा सकते हैं. 

समय-समय पर एयर कंडीशनर की सेटिंग की जाँच करें: एयर कंडीशनर एक ऐसी मशीन है जो बिजली का सबसे ज्यादा उपयोग करती है. आप अपने एयर कंडीशनर की सेटिंग को ऐसे सेट कर सकते हैं कि उसे कम बिजली का उपयोग करना पड़े. यदि आप घर पर नहीं हैं तो एयर कंडीशनर को बंद कर दें.

एनर्जी-एफिशिएंट उपकरण का उपयोग करें: आप एनर्जी-एफिशिएंट उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि एलईडी बल्ब, एनर्जी स्टार रेटेड एप्लाइंसेस, इंवर्टर एसी इत्यादि. ये उपकरण बिजली का कम उपयोग करते हैं जो बिजली के बिल को कम कर सकते हैं.

उपयोग नहीं होने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें: उन उपकरणों का उपयोग जो आपको नहीं चाहिए जैसे कंप्यूटर, टीवी, फोन आदि, इन्हें अवश्य ही बंद कर दें.

LED लाइट्स या कंपैक्ट फ्लोरेसेंट बल्ब इस्तेमाल करें: इन बल्बों में ज्यादा उर्जा नहीं खपती, जो अन्य बल्बों के मुकाबले आपके बिजली के बिल को कम करने में मदद करते हैं.

उचित तापमान पर एयर कंडीशनर चलाएँ: एयर कंडीशनर सबसे अधिक बिजली का उपयोग करने वाले घरेलू उपकरणों में से एक है. इसलिए, इसे ठीक तापमान पर रखकर उपयोग करें और इसे समय-समय पर साफ रखें. आप एक रूम के बजाय उन रूमों में रह सकते हैं जो आपके जरूरतों के अनुसार ठंडे होते हैं. एक दूसरा विकल्प इस बात का ध्यान रखना है कि एयर कंडीशनर के बजाय सीलिंग पंखे भी अच्छी तरह से काम करते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news