Employee Firing: एक मिलियन डॉलर कमाने वाले कर्मचारियों पर संकट, बड़ी टेक फर्म में की जा रही तेजी से छंटनी
Advertisement

Employee Firing: एक मिलियन डॉलर कमाने वाले कर्मचारियों पर संकट, बड़ी टेक फर्म में की जा रही तेजी से छंटनी

Big Tech Firm Employee: एक मिलियन डॉलर तक की वार्षिक कमाई करने वाले कर्मचारियों पर संकट कोरोना काल से लगातार बना हुआ है.

Employee Firing: एक मिलियन डॉलर कमाने वाले कर्मचारियों पर संकट, बड़ी टेक फर्म में की जा रही तेजी से छंटनी

Google Employees Firing: एक मिलियन डॉलर तक की वार्षिक कमाई करने वाले कर्मचारियों पर संकट कोरोना काल से लगातार बना हुआ है. बड़ी टेक फर्मों में लगातार हर साल ऐसे कर्मचारियों की छंटनी हो रही है. जिनकी वार्षिक कमाई एक मिलियन डॉलर के आसपास है. ऐमेजॉन, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और सैन फ्रांसिस्को जैसी बड़ी-बड़ी फर्म छंटनी के मामले में काफी सुर्खियों में रही हैं. अगर देखा जाए तो जितनी भी छंटनी की जा रही है वह सभी कर्मचारी किसी बड़े पद पर थे. इन कर्मचारियों का वार्षिक वेतन 500,000 डॉलर से लेकर एक मिलियन डॉलर तक था. माना जा रहा है कि अभी यह दौर आगे भी जारी रहेगा.

हर विभाग में हुई छंटनी

एक रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 12,000 कर्मचारी अभी तक प्रभावित हुए हैं. यह सभी कर्मचारी गूगल क्लाउड और क्रोम से एंड्रॉयड व 'वरिष्ठ कार्यकारी प्रभाकर राघवन के तहत खोज संबंधित समूह' में अलग-अलग विभागों में कार्यरत थे. गूगल क्लाउड ने कर्मचारियों को रणनीति, गो-टू-मार्केट टीम में रखा था. छंटनी के बाद गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट का इन हाउस रिसर्च एंड डेवलपमेंट डिवीजन जिसे एरिया 120 भी कहा जाता है, भी काफी प्रभावित हुआ है.

कौन लोग हुए सबसे ज्यादा प्रभावित?

माइक्रोसॉफ्ट ने 2017 में हासिल किए गए अल्टर स्पेस वीआर वर्चुअल रियलिटी आधारित सोशल प्लेटफॉर्म को भी अब बंद कर दिया है. हार्डवेयर प्रमुख डेव लिम्प के डिवीजन में करीब 2000 लोग प्रभावित हुए हैं. यह प्लेटफार्म एलेक्सा और इको स्मार्ट होम डिवाइस जैसे उत्पादों का एक बड़ा घर था.

यहां जमकर हुई छंटनी

सीएनबीसी की रिपोर्ट बताती है कि प्राइम एयर ड्रोन डिलीवरी प्रोजेक्ट में काम करने वाले कर्मचारियों की सबसे अधिक छंटनी हुई है. ऐसी स्थिति कब तक रहेगी यह बात तो कोई नहीं कह सकता है. कंपनी भी अब उन कर्मचारियों की ज्यादा भर्ती कर रही है, जिनको वार्षिक वेतन कम देना पड़े. बताते हैं कि जो कर्मचारी प्रभावित हुए हैं वह फर्म से काफी पुराने जुड़े हुए भी थे. जिनको सॉफ्टवेयर संबंधित अधिक जानकारी थी.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news