चीनी नागरिकों ने Apple को लगाया करोड़ों का चूना! सालों से चला रहे थे फेक iPhone स्कैम
Advertisement
trendingNow12280744

चीनी नागरिकों ने Apple को लगाया करोड़ों का चूना! सालों से चला रहे थे फेक iPhone स्कैम

Fake iPhone Scam: लॉस एंजेलिस में रह रहे 5 चीनी नागरिकों को एक ऐसे घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किया गया है, जिसके जरिए उन्होंने Apple कंपनी को करोड़ों रुपये से भी ज्यादा का चूना लगाया. ये लोग सालों से फेक iPhone स्कैम चला रहे थे. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.  

iPhone

Apple News: लॉस एंजेलिस में रह रहे 5 चीनी नागरिकों को एक ऐसे घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किया गया है, जिसके जरिए उन्होंने Apple कंपनी को करोड़ों रुपये से भी ज्यादा का चूना लगाया. ऐसे में सवाल उठता है कि इन लोगों ने दुनिया की जानी-मानी टेक जाइंट कंपनी एप्पल के साथ इतना बड़ा फ्रॉड कैसे कर दिया. दरअसल, ये लोग नकली iPhone को असली से बदलने थे. ये चीन से नकली iPhone मंगवाते थे और फिर उन्हें असली iPhone से बदलने के लिए कैलिफोर्निया के Apple स्टोर्स में ले जाते थे.

असली जैसा लगता था फेक iPhone 

ये नकली iPhone बिल्कुल असली iPhone की तरह दिखते थे, लेकिन सही से काम नहीं करते थे. असली लगने के लिए स्कैमर्स ने चोरी की हुई जानकारी का इस्तेमाल करके इन नकली फोन को वारंटी में बताते थे. इससे Apple स्टोर के कर्मचारी धोखे में आ जाते थे और गलती से नकली फोन की जगह असली iPhone दे देते थे.

सालों तक चलता रहा ये घोटाला 

ये घोटाला दिसंबर 2014 से मार्च 2024 तक चला. इस दौरान ये लोग कई बार Apple स्टोर गए और इन लोगों ने करीब 16,000 फर्जी आईफोन बदलवाए. पकड़े जाने से बचने के लिए ये लोग अलग-अलग स्टोर्स पर जाते थे, कभी-कभी तो एक ही दिन में 10 स्टोर्स पर जाते थे.  अपने इस स्कैम को बचाने के लिए ये लोग कई तरीके अपनाते थे और बड़ी चालाकी से काम को अंजाम देते थे. अपनी असली पहचान छिपाने के लिए ये फर्जी पते और नाम इस्तेमाल करते थे. साथ ही इन लोगों ने अलग-अलग P.O. बॉक्स भी किराए पर ले रखे थे. 

इन पांचों आरोपियों पर कई आरोप लगाए गए हैं, जिनमें धोखाधड़ी की साजिश, डाक धोखाधड़ी, गंभीर पहचान की चोरी और नकली सामानों की तस्करी शामिल है. अगर ये सारे आरोप साबित हो जाते हैं, तो इन्हें लंबे समय तक जेल की सजा हो सकती है.

घोटालों को रोकने की कोशिश कर रही कंपनी

Apple कंपनी लंबे समय से इस तरह के घोटालों को रोकने की कोशिश कर रही है. वो ये सुनिश्चित करना चाहती हैं कि उनके ग्राहकों को असली Apple प्रोडक्ट्स और अच्छी सर्विस मिले. लेकिन, कभी-कभी स्कैमर्स ऐसी तरकीबें ढूंढ लेते हैं जिनसे Apple और उनके ग्राहक धोखे का शिकार हो जाते हैं.

Trending news