2 हजार का चश्मा पहन के मिलेगा फ्लाइट उड़ाने और कार चलाने का एक्सपीरियंस, कमाल की है ये तकनीक
Advertisement
trendingNow11638710

2 हजार का चश्मा पहन के मिलेगा फ्लाइट उड़ाने और कार चलाने का एक्सपीरियंस, कमाल की है ये तकनीक

VR Glass: ये साधारण से दिखने वाले चश्मे आपको बिना पायलेट ट्रेनिंग के ही फ्लाइट उड़ाने का एक्सपीरियंस दे सकते हैं और इसके लिए आपको अपने घर से बाहर निकलने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. 

 

2 हजार का चश्मा पहन के मिलेगा फ्लाइट उड़ाने और कार चलाने का एक्सपीरियंस, कमाल की है ये तकनीक

VR Experience: वर्चुअल रियलिटी के बारे में आप सभी ने सुना जरूर होगा, जिसमें आपको एक ऐसी दुनिया का एक्सपीरियंस दिया जाता है जो असल में है ही नहीं उसके बावजूद भी आपको यह असलियत जैसी नजर आती है. वर्चुअल रियलिटी का एक्सपीरियंस देने के लिए मार्केट में कई तरह के डिवाइस मौजूद है जो थोड़े से महंगे हैं लेकिन आप अगर इसे घर बैठे एक्सपीरियंस करना चाहते हैं तो आज हम आपको वर्चुअल रियलिटी के एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप घर बैठे फ्लाइट उड़ाने और कार चलाने जैसे एक्सपीरियंस ले सकते हैं और इतना ही नहीं आप एक अलग ही दुनिया को अपनी आंखों के सामने देख सकते हैं और उसे समझ सकते हैं.

कौनसा है यह वर्चुअल रियलिटी वाला डिवाइस

आजकल मार्केट में वीआर यानी वर्चुअल रियलिटी एक्सपीरियंस करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट मौजूद हैं जिनमें कुछ ऐसे हैं जिनको आप डायरेक्टली एक्सपीरियंस कर सकते हैं तो वहीं कुछ ऐसे हैं जिससे आपको अपनी आंखों पर लगाना होता है और उन्हें डिवाइसेज में से एक है वीआर ग्लास यानी वर्चुअल रियलिटी एक्सपीरियंस करवाने वाले खास तरह के चश्मे. वर्चुअल रियलिटी एक्सपीरियंस करवाने के लिए वैसे तो मार्केट में कई तरह के बीआर ग्लास मौजूद हैं जिन्हें आप ₹50000 से लेकर ₹500000 तक खरीद सकते हैं लेकिन इतना बजट शायद ही कोई खर्च कर पाता है और वर्चुअल रियलिटी का एक्सपीरियंस ले पाता है.

अगर आप के फायदे कीमत में वर्चुअल रियलिटी एक्सपीरियंस करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए मार्केट में मौजूद एक बेहद ही किफायती वीआर गिलास लेकर आए हैं जिसे आप सिर्फ ₹2000 में खरीद सकते हैं. Procus one virtual reality headset नाम से अमेज़न पर एक बेहतरीन क्वालिटी वाला वर्चुअल रियलिटी क्लास मौजूद है. इसमें आप उन सभी खासियत ओं को एक्सपीरियंस कर सकते हैं जिनके बारे में आज हमने आपको बताया है. यह स्पेशल क्लास पूरी तरह से आपकी आंखों को कवर कर लेता है और आप अपने स्मार्टफोन को इसमें एडजस्ट कर सकते हैं.

इसमें आपको अपने स्मार्टफोन पर खास वर्चुअल रियलिटी वाले वीडियो प्ले करने हैं और वह कुछ भी हो सकते हैं. इतना ही नहीं आप इसमें वर्चुअल रियलिटी वाले फ्लाइट सिम्युलेटर गेम या फिर कार ड्राइविंग गेम खेल सकते हैं. अगर आप कोई ड्राइविंग गेम खेल रहे हैं या फिर फ्लाइट उड़ाने वाला गेम खेल रहे हैं तो आपको ऐसा लगेगा मानो सब कुछ आप खुद ही कर रहे हैं और आपकी आंखों के सामने ही सब हो रहा. यह सब असलियत जैसा नजर आता है हालांकि यह वर्चुअल दुनिया में हो रहा होता है जिसे आप अपनी आंखों से एक्सपीरियंस कर रहे होते हैं. अगर आप गिगनार लेवल पर वर्चुअल रियलिटी एक्सपीरियंस करना चाहते हैं तो यह गिलास आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन साबित हो सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news