Battery Tips: दिन में एक बार करें चार्ज और पूरा दिन चलाएं Smartphone, खत्म होने का नाम नहीं लेगी बैटरी
Advertisement

Battery Tips: दिन में एक बार करें चार्ज और पूरा दिन चलाएं Smartphone, खत्म होने का नाम नहीं लेगी बैटरी

Battery Boost: अगर आपको भी बार-बार अपने स्मार्टफोन की बैटरी को चार्ज करना पड़ता है तो अब आपको इस समस्या से छुटकारा मिलने जा रहा है. दरअसल हम आपके लिए स्मार्टफोन की बैटरी बूस्ट करने के बेहतरीन टिप्स लेकर आएं हैं.

Photo Credit: Pexels.com

Boost Smartphone Battery: अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं और आपको अभी से इसकी बैटरी को लेकर फिक्र सताने लगी है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. ऐसा अमूमन देखा जाता है कि थोड़ी बहुत लापरवाही की वजह से स्मार्टफोन की बैटरी पहले की तरह चलती नहीं है. लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं. जब तक फोन नई कंडीशन में रहता है तब तक तो बैटरी ठीक-ठाक चल जाती है लेकिन जैसे-जैसे फोन पुराना होता है इसकी बैटरी भी जवाब देने लगती है, और आपको इसे बार-बार चार्ज करना पड़ता है. अगर आप चाहते हैं कि आपके स्मार्टफोन की बैटरी लंबे समय तक चले और इसे बार-बार चार्ज ना करना पड़े तो आज हम आपको कुछ बेहद आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत आप इसकी बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं.

स्मार्टफोन को जरूर करें रीबूट 

अगर आप समय-समय पर अपने स्मार्टफोन को रीबूट करते हैं तो इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी पर काफी असर पड़ता है. दरअसल रीबूट की वजह से स्मार्टफोन अपनी पूरी क्षमता से काम कर पाता है और इसकी स्पीड भी बनी रहती है. अगर आप हर हफ्ते स्मार्ट फोन को रीबूट कर लेंगे तो इसकी बैटरी पर आपको किसी भी तरह की समस्या नजर नहीं आएगी, लेकिन आप अगर महीनों तक स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के बाद भी इसे रीबूट नहीं करेंगे तो बैटरी धीरे-धीरे करके अपना असर कम करती जाएगी.  

बड़ी फाइल्स को जरूर कर दें डिलीट 

अगर आप अपने स्मार्टफोन से हैवी फाइल्स डिलीट नहीं करते हैं और इन्हें लगातार जमा करते जाते हैं तो ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसकी वजह से स्मार्टफोन के प्रोसेसर पर दबाव बढ़ता जाता है और बैटरी की खपत भी काफी ज्यादा बढ़ती जाती है. जब जरूरत से ज्यादा बैटरी इस्तेमाल होने लगती है तो इसकी क्षमता पर असर भी पड़ने लगता है. अगर आप चाहते हैं कि स्मार्टफोन की बैटरी बेहतरीन तरीके से काम करे और लंबे समय तक चले तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हैवी फाइल्स को कहीं और ट्रांसफर कर लेना चाहिए ऐसा करने से बैटरी की लाइफ को बढ़ाया जा सकता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news