Inverter Boost: पहले से ज्यादा चलेगा इनवर्टर, बिजली जाने के बाद घंटों तक चलते रहेंगे लाइट और पंखे
Advertisement
trendingNow11299978

Inverter Boost: पहले से ज्यादा चलेगा इनवर्टर, बिजली जाने के बाद घंटों तक चलते रहेंगे लाइट और पंखे

Inverter Tips: अगर आपके इनवर्टर में परेशानी आ रही है और ये बहुत ज्यादा समय तक नहीं चल पाता है तो आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत ये समस्या ठीक हो जाएगी. 

 

Photo Credit: Flipkart.com

Inverter Battery Boost: आपने देखा होगा कई बार आपका इनवर्टर उतना नहीं चल पाता है जितना आपको जरूरत होती है, पावर कट होने के बाद कुछ घंटे चलने के बाद आपका इनवर्टर काम करना बंद कर देता है. ऐसे में गर्मी का मौसम होता है तो समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इस समस्या से निपटने के लिए आप कुछ कर भी नहीं सकते हैं. अगर आप का इनवर्टर भी इसी तरह से काम करना बंद कर दे रहा है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी बदौलत आप इनवर्टर को काफी देर तक चला सकते हैं, और इसकी बैटरी पहले से ज्यादा चलेगी. 

हर महीने चेक करें वॉटर लेवल

एक बार इनवर्टर का इस्तेमाल शुरू हो जाए उसके बाद कम ही लोग ऐसे होते हैं जो इसके वॉटर लेवल को चेक करते हैं. दरअसल इनवर्टर की बैटरी में हर महीने डिस्टिल वॉटर डालने की जरूरत होती है. अगर इसका लेवल कम है तो आपको इसे रिफिल करना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बैटरी ज्यादा नहीं चलेगी और कुछ घंटे इस्तेमाल करने के बाद ये काम करना बंद कर देती है. अगर आप चाहते हैं कि इनवर्टर की बैटरी चलती जाए और आपको कई घंटों तक इसके बारे में सोंचने की जरूरत ना पड़े तो आपको इसके वॉटर लेवल को जरूर चेक करना चाहिए और इसे मेंटेन रखना चाहिए.

हैवी इक्विपमेंट्स को ना करें इस्तेमाल 

जाहिर सी बात है कि आप अगर ज्यादा हैवी इक्विपमेंट्स का इस्तेमाल करेंगे तो बैटरी की खपत भी बढ़ जाती है. इनवर्टर को अगर आप ज्यादा समय तक चलाना चाहते हैं तो आपको सिर्फ जरूरी अप्लायंसेज का ही इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आप घर के पंखे और लाइट जलाने के लिए ही इनवर्टर का इस्तेमाल करते हैं तो बैटरी लम्बे समय तक चलेगी, वहीं आप इससे इलेक्ट्रिक आयरन, मिक्सर या फिर गीजर या कूलर का इस्तेमाल करते हैं तो इनवर्टर कुछ ही घंटों में पूरी तरह काम करना बंद कर देता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news