नकली गोल्ड जूलरी तो नहीं उठा लाए आप? इस App से खरीदने से पहले जरूर करें चेक, असलियत आ जाएगी सामने
Advertisement
trendingNow11585655

नकली गोल्ड जूलरी तो नहीं उठा लाए आप? इस App से खरीदने से पहले जरूर करें चेक, असलियत आ जाएगी सामने

Gold Purity: सोने की शुद्धता की जांच के लिए आज भी लोग सुनार के पास जाते हैं लेकिन कई बार ज्यादा मुनाफे के चक्कर में कुछ सुनार सोने के बारे में सही जानकारी नहीं देते हैं. ऐसे में ग्राहकों को भारी नुकसान हो सकता है. 

नकली गोल्ड जूलरी तो नहीं उठा लाए आप? इस App से खरीदने से पहले जरूर करें चेक, असलियत आ जाएगी सामने

Gold Purity Test: जब आपके घर में कोई फंक्शन होता है या फिर त्योहार का मौका होता है तब अक्सर सोना खरीदा जाता है या सोने के गहने बनवाए जाते हैं. ये हर घर में होता है ऐसे में लोग सोना खरीदने या बेचने के लिए आम तौर पर सुनार पर निर्भर रहते हैं. सुनार ही बताता है कि सोना असली है या नकली, साथ ही साथ ये भी बताता है कि सोने में कितनी मिलावट है और ये कितने कैरेट का है. लेकिन क्या होगा तब जब आपको सुनार के द्वारा गलत जानकारी दी जा रही हो, ऐसे में आप बुरी तरह से फंस सकते हैं. ऐसे में आपको परशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम एक ऐसा तरीका आपके लिए लेकर आए हैं जिसकी बदौलत आप सोना खरीदने या बेचने के दौरान अपने पैसे बर्बाद होने से बचा सकते हैं और बिना किसी फ्रॉड के ये प्रकिया पूरी कर सकते हैं. 

इस App ने किया है काम बेहद ही आसान 

दरअसल आपका सुनार अब आपके हाथ में है, आप इसे ऐप के रूप में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर पर BIS CARE APP मौजूद है और इस ऐप को डाउनलोड करके आप आसानी से जान सकते हैं कि आप जो सोना खरीद रहे हैं वो आखिर असली है या नकली. दरअसल सोने के गहनों में हॉलमार्क और नंबर दर्ज होते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप गहनों के बारे में जान सकते हैं. इस ऐप पर काफी सारे तरीके मौजूद होते हैं जिनके आप सोने के बारे में सही तरीके से जांच पड़ताल कर सकते हैं. 

आपको बता दें कि जैसे ही आप ये ऐप डाउनलोड करते हैं, आपके सामने BIS CARE APP नाम से एक पेज दिखने लगता है. इस पेज पर कई सारे ऑप्शन होते हैं जिनमें वैरिफाई लाइसेंस डीटेल्स, वैरिफाई HUID, नो योर स्टैंडर्ड्स, प्रोडक्ट्स अंदर कंपल्सरी सर्टिफिकेशन, कम्प्लेंट्स, लैब जैसे कई ऑप्शन दिए जाते हैं, जिनकी बदौलत आप जान सकते हैं कि जो सोना आप खरीद रहे हैं वो असल में खरीदने के लायक है या नहीं, और पलक झपकते ही आपके सामने सोने से जुड़ी सारी डीटेल्स खुल कर सामने आ जाती हैं. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी

 

Trending news