फ्रांस के बाद अब बेल्जियम और इटली ने उठाए iPhone 12 पर सवाल, कर डाली ये बड़ी मांग
Advertisement
trendingNow11875682

फ्रांस के बाद अब बेल्जियम और इटली ने उठाए iPhone 12 पर सवाल, कर डाली ये बड़ी मांग

Apple iPhone Radiation:  फ्रांस ने रेडिएशन के खतरे की वजह से iPhone के इस मॉडल की बिक्री रोकी तो बेल्जियम ने Apple से EU में iPhone 12 सॉफ़्टवेयर को अपडेट करने के लिए कहा, इटली भी इसी तरह के अनुरोध की योजना बना रहा है.

फ्रांस के बाद अब बेल्जियम और इटली ने उठाए iPhone 12 पर सवाल, कर डाली ये बड़ी मांग

Apple iPhone Radiation: फ्रांस ने रेडिएशन के खतरे को देखते हुए अस्थायी रूप से iPhone 12 की बिक्री को रोक दिया है, इतना ही नहीं फ्रांस के बड़ा अब इस क्रम में, बेल्जियम ने Apple को पूरे यूरोपीय संघ में iPhone 12 सॉफ़्टवेयर को अपडेट करने के लिए कहा है, जिससे Apple को सॉफ़्टवेयर अपडेट के लिए सहमत होना पड़ा है.  कथित तौर पर, इटली भी इसी तरह के अनुरोध की योजना बना रहा है. 

आपको बता दें कि बेल्जियम के राज्य सचिव मैथ्यू मिशेल ने एक बयान जारी कर कहा कि हालांकि आईबीपीटी नियामक वर्तमान में फोन की समीक्षा कर रहा है, प्रारंभिक निष्कर्ष "आश्वस्त करने वाले" रहे हैं, और परिणामस्वरूप, इसकी बिक्री रोकने की कोई जरूरत नहीं है. जानकारी के अनुसार इटली भी Apple से देश के भीतर iPhone 12 यूजर्स के लिए एक सॉफ़्टवेयर अपडेट जारी करने का अनुरोध करने की योजना बना रहा है. 

क्या है पूरा मामला 

फ्रांसीसी सरकार ने इस सप्ताह की शुरुआत में Apple से iPhone 12 की बिक्री बंद करने के लिए कहा क्योंकि परीक्षणों से पता चला कि ये डिवाइस जरूरत से ज्यादा इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन फैला रहा है. देश के डिजिटल मंत्री ने Apple से कहा कि उसके पास सॉफ़्टवेयर अपडेट के माध्यम से समस्या को ठीक करने के लिए दो सप्ताह का समय है.

Apple ने दावों का खंडन किया और कहा कि वह यह दिखाने के लिए फ्रांस के साथ जुड़ेगा कि iPhone 12 अनुपालन के अनुरूप है. क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया स्थित प्रौद्योगिकी दिग्गज ने कहा कि उसने अधिकारियों को इन-हाउस और थर्ड-पार्टी लैब परीक्षण प्रदान किया ताकि यह प्रदर्शित किया जा सके कि उत्पाद कानूनी सीमा के भीतर है.

मामला बढ़ने पर Apple पहले ही iPhone 12 को चरणबद्ध तरीके से बंद कर रहा था. मॉडल की शुरुआत 2020 में हुई और Apple ने मंगलवार को iPhone 15 लाइन की घोषणा के साथ इसकी बिक्री बंद कर दी। लेकिन फ्रांस के रुख से लाखों मौजूदा iPhone 12 उपयोगकर्ताओं के बीच चिंता पैदा होने का खतरा है जानकारी के अनुसार ऐप्पल ने बिक्री के पहले सात महीनों के भीतर डिवाइस के 100 मिलियन यूनिट्स से ज्यादा की बिक्री कर दी है. 

स्टाफ से एप्पल ने कही थी ये बात 

एप्पल इंक ने टेक-सपोर्ट स्टाफ को सलाह दी है कि जब उपभोक्ता रेडिएशन दावे के मुद्दे के बारे में पूछें तो वे स्वेच्छा से कोई भी जानकारी न दें. एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर ग्राहक फ्रांसीसी सरकार के इस दावे के बारे में पूछते हैं कि इस मॉडल में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन मानकों से अधिक है, तो कर्मचारियों को कहना चाहिए कि उनके पास इस बारे में शेयर करने के लिए कुछ भी नहीं है. कर्मचारियों को ग्राहकों के फ़ोन को वापस करने या बदलने के अनुरोध को भी अस्वीकार करना है, मतलब 2 हफ्ते से पुराना मॉडल अगर आप बलवान के बारे में सोचेंगे तो ऐसा नहीं हो पाएगा. जो ग्राहक पूछते हैं कि क्या फोन सुरक्षित है, उन्हें जवाब दिया जाना चाहिए कि सभी ऐप्पल उत्पाद यह सुनिश्चित करने के लिए कठोर परीक्षण से गुजरते हैं कि वे सुरक्षित हैं.

Trending news