बड़े काम का है Apple का यह फीचर, ऑन करते ही कोई नहीं कर पाएगा आपको ट्रैक
Advertisement

बड़े काम का है Apple का यह फीचर, ऑन करते ही कोई नहीं कर पाएगा आपको ट्रैक

Apple iPhone Feature: एप्पल का एप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी फीचर यूजर्स के लिए बडे़ काम का है. इस फीचर के तहत यूजर यह तय कर सकते हैं कि किसी एप को उनकी एक्टिविटी ट्रैक करने की अनुमति देना या नहीं. आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

iPhone

Apple ने जून 2020 में iOS14 के लॉन्च के साथ एप ट्रैकिंग फीचर्स की घोषणा की थी. एप्पल ने कहा कि iOS 14 में यूजर्स से पूछा जाएगा कि क्या वे एप द्वारा ट्रैक किए जाना चाहते हैं. Apple ने यह भी कहा कि एप डेवलपर्स को खुद रिपोर्ट करना चाहिए कि उनके एप किस तरह की अनुमति मांगते हैं. इससे ट्रांसपैरेंसी बढ़ेगी और यूजर जान सकेंगे कि एप का उपयोग करने के लिए उन्हें किस तरह का डाटा देना पड़ सकता है. साथ ही यह, यह भी बताएगा कि एकत्र किए गए डाटा को एप के बाहर कैसे ट्रैक किया जा सकता है.

Apple का एप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी फीचर यूजर्स के लिए बडे़ काम का है. इस फीचर के तहत यूजर यह तय कर सकते हैं कि किसी एप को उनकी एक्टिविटी ट्रैक करने की अनुमति देना या नहीं. यदि आप ऑप्ट-आउट चुनते हैं तो Apple एप को आपके डिवाइस के पहचानकर्ताओं तक पहुंचने से रोकेगा जो आपकी एक्टिविटी को एप पर किसी एप के साथ जोड़ते हैं. 

नए एप्स पर एप ट्रैकिंग कैसे बंद करें
सबसे पहले एप स्टोर में एप को ढूंढें. डाउनलोड करने के बाद नया एप ओपन करें. यहां आपको एक पॉप-अप नोटिफिकेशन मिलेगा जो पूछेगा कि क्या आप एप को अन्य कंपनियों के एप्स और वेबसाइटों पर आपकी एक्टिविटी को ट्रैक करने देना चाहते हैं. यह आपको यह भी दिखाएगा कि एप क्या ट्रैक करेगा. आप उस एक्टिविटी को ब्लॉक करने के लिए Ask App Not to Track पर टैप कर सकते हैं या Allow कर सकते हैं.

आप डाउनलोड किए गए हर एप पर डिफॉल्ट रूप से एप ट्रैकिंग से ऑप्ट आउट भी कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए सेटिंग्स में जाएं. यहां  प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी में जाकर ट्रैकिंग पर जाएं और ऐप्स को ट्रैक करने की अनुमति दें को बंद करें. इसका मतलब है कि कोई भी एप जो आपकी अनुमति मांगने की कोशिश करता है, उससे ऑटोमैटिकली रूप से पूछने से रोका जाएगा और उसे बताया जाएगा कि आपने ट्रैक न करने का अनुरोध किया है. 

Trending news