इन iPhone यूजर्स को Apple दे रहा 5 हजार रुपये, देखें लिस्ट में कहीं आपका नाम तो नहीं...
Advertisement

इन iPhone यूजर्स को Apple दे रहा 5 हजार रुपये, देखें लिस्ट में कहीं आपका नाम तो नहीं...

Apple, iPhone 6, iPhone 7 और iPhone SE को मुआवजा देने जा रहा है. कुछ साल पहले कुछ आईफोन यूजर्स ने ऐप्पल पर आरोप लगाया था कि फोन को जानबूझकर धीमा किया जा रहा है.

 

इन iPhone यूजर्स को Apple दे रहा 5 हजार रुपये, देखें लिस्ट में कहीं आपका नाम तो नहीं...

Apple अपने कुछ चुनिंदा आईफोन यूजर्स को मुआवजा देना शुरू कर दिया है. यह कहानी 5 साल पुरानी है. आईफोन यूजर्स ने आरोप लगाया कि उनके iPhone 6, iPhone 7 और iPhone SE को जानबूझकर धीमा किया जा रहा है. कई आरोप लगे लेकिन कंपनी अपनी बात पर अड़ी रही. रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, बाद में जाकर वो सहमत हुए लेकिन कहा कि इसके पीछे कोई बुरा इरादा नहीं था. फिर ऐप्पल ने 2020 में एक सॉल्यूशन निकाला और कानूनी टकराव से बचने के लिए 500 मिलियन डॉलर तक के पर्याप्त भुगतान पर सहमति की बात कही. 

मिलेंगे 5 हजार रुपये
सिलिकॉन वैली की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक हाल ही में की गई फैसले ने एप्पल को उन यूजर्स के लिए पैसे देने की अनुमति दी है जिन्होंने अपने आईफोन के धीमे होने से असंतुष्टता जताई थी. इस निर्णय के बाद, एप्पल का मानना ​​है कि हर व्यक्ति को लगभग 65 डॉलर का मुआवजा मिल सकता है, जिसकी माने भारतीय रुपये तकरीबन 5000 रुपये होते हैं. ऐसा माना जा सकता है कि इस समस्या का समाधान शायद अंततः हो सकता है, जैसा कि सिलिकॉनवैली.कॉम पर बताया गया है.

2016 में, Apple ने खुद स्वीकार किया कि उन्होंने पुराने iPhones को जानबूझकर धीमा किया था. इसके बावजूद, उन्होंने स्पष्ट किया कि यह कदाचित उन्होंने फोनों को अचानक बंद होने से रोकने के उद्देश्य से किया था, और न कि किसी को बुरा मानने के लिए. इस बयान की रिपोर्ट द वर्ज ने की थी. यह अद्भुत है कि Apple इस घटना के पीछे के वाजिब कारणों को समझने के तरीके से बात कर रहा था, जैसे कि वे किस प्रकार इस पर प्रक्रिया कर रहे थे.

ये आईफोन्स हो रहे धीमें
आईफोन 6
आईफोन 6 प्लस
आईफोन 6एस
आईफोन 6एस प्लस
आईफोन एसई
iPhone 7
आईफोन 7 प्लस

एप्पल ने पहले कहा था कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया. लेकिन 2020 में उन्होंने अपना मन बदल लिया और कहा कि वो चीजों को ठीक करना चाहते हैं. अब खबर आ रही है कि ऐप्पल परेशान यूजर्स को पैसे देना शुरू कर सकता है. 

किसे मिल सकता है मुआवजा?
अगर आपके पास iPhone 6, 7, या पहला SE मॉडल है, तो जरूरी नहीं कि आपको मुआवजा मिलेगा. अगर आपने 6 अक्टूबर, 2020 से पहले शिकायत दर्ज नहीं कराई है तो आपको पैसे प्राप्त नहीं होगा. आपको एक वेबसाइट पर अपने सीरियल नंबर के साथ पंजीकरण करना होगा जो कंपनी द्वारा उन शिकायतों को लॉग इन करने के लिए बनाई गई थी, जिन्हें अपने iPhone के प्रदर्शन के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ा था.

Trending news