खराब Air Purifier तो नहीं खरीद लाए? खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें
Advertisement
trendingNow11956730

खराब Air Purifier तो नहीं खरीद लाए? खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

एयर प्यूरीफायर खरीदते समय लोगों का पता नहीं होता है कि कौन सा एयर प्यूरीफायर बेस्ट होता है. खरीदते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए. बातों में आकर ले तो लेते हैं, लेकिन बाद में पता चलता है कि घर में एयर प्यूरीफायर के नाम पर कबाड़ आया है. 

खराब Air Purifier तो नहीं खरीद लाए? खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

Delhi-NCR में पिछले हफ्ते बारिश हुई, जिससे प्रदूषण में कमी देखी गई. लेकिन दिवाली पर जमकर आतिशबाजी हुई, जिससे प्रदूषण फिर बढ़ गया है.  देश के कई हिस्सों का एयर क्वाविटी इंडेक्स (AQI) लगातार काफी खराब चल रहा है. अच्छी हवा के लिए लोग एयर प्यूरीफायर की तरफ जा रहे हैं. एयर प्यूरीफायर खरीदते समय लोगों का पता नहीं होता है कि कौन सा एयर प्यूरीफायर बेस्ट होता है. खरीदते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए. बातों में आकर ले तो लेते हैं, लेकिन बाद में पता चलता है कि घर में एयर प्यूरीफायर के नाम पर कबाड़ आया है. 

कमरे के साइज के हिसाब से खरीदें Air Purifier

कमरे के आकार के अनुसार एयर प्यूरिफायर चुनें. कमरे का आकार जितना बड़ा होगा, उतने बड़े आकार का एयर प्यूरिफायर चुनना चाहिए.

एयर प्यूरीफायर कैपेसिटी

एयर प्यूरिफायर की हवा शोधन क्षमता की जांच करनी चाहिए. यह क्षमता बताती है कि एयर प्यूरिफायर एक घंटे में कितनी हवा को शुद्ध कर सकता है.

Air Filter

एयर प्यूरिफायर में दो प्रकार के एयर फिल्टर होते हैं: प्राइमरी फिल्टर और सेकेंडरी फिल्टर. प्राइमरी फिल्टर हवा में मौजूद बड़े कणों को हटाता है, जबकि सेकेंडरी फिल्टर हवा में मौजूद छोटे कणों और गैसों को हटाता है.

Air Purifier की कीमत

एयर प्यूरिफायर की कीमत उसकी क्वालिटी और कैपेसिटी के अनुसार होती है.

Trending news