AI New Update: माइंड रीडिंग के खेल में AI ने मारी एंट्री, अब एक झटके में जानें पार्टनर के मन का राज!
Advertisement

AI New Update: माइंड रीडिंग के खेल में AI ने मारी एंट्री, अब एक झटके में जानें पार्टनर के मन का राज!

Artificial Intelligence Brain Mapping: किसी दूसरे शख्स के दिमाग में क्या चल रहा है? ये बता पाना बेहद मुश्किल है लेकिन टेक्सास यूनिवर्सिटी के कुछ रिसर्चर्स ने मिलकर एक ऐसा एआई सिस्टम  (AI System) डेवलप किया है जो दिमाग में चल रही बातों को पढ़कर टेक्स्ट में बदल देगा.

Artificial Intelligence Brain Mapping

Brain Activity Mapping With AI: मौजूदा समय में AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) ने पूरी दुनिया में धूम मचा रखी है. पढ़ाई-लिखाई से लेकर कांटेक्ट और अन्य क्षेत्रों में एआई (AI) का इस्तेमाल तेजी से बढ़ता जा रहा है लेकिन इससे एक कदम आगे बढ़कर रिसर्चर्स ने वह करिश्मा कर दिया है जो शायद ही कोई इंसान कर सकता है! आपको जानकर हैरानी होगी कि अब एआई (AI) का इस्तेमाल लोगों का दिमाग पढ़ने के लिए किया जाएगा. इस टेक्नोलॉजी की मदद से किसी के मन में क्या चल रहा है, ये पता किया जा सकेगा. इसे रिसर्चर न्यूरोसाइंस और मेडिकल साइंस की दुनिया में मील का पत्थर मान रहे हैं.

विज्ञान का एक और चमत्कार

Jerry Tang और Alex Huth नाम के दो रिसर्चर ने इस खोज को अंजाम दिया है, जहां पर लोगों का दिमाग पढ़ने के लिए एआई (AI) का इस्तेमाल किया जाएगा. आपको बता दें कि यह रिसर्च ट्रांसफॉर्मर मॉडल पर बेस्ड है. इसी तकनीकी का इस्तेमाल Google Bard और Open AI ChatGPT के द्वारा भी किया जाता है. इस अनोखे AI System को टेक्सास यूनिवर्सिटी में डेवलेप किया गया है जिसे Semantic Decoder कहा जा रहा है. रिसर्चर का मानना है कि इसका इस्तेमाल मेडिकल साइंस की दुनिया में किसी चमत्कार की तरह होगा.

दिव्यांग जनों के लिए वरदान

इस टेक्नोलॉजी की मदद से पैरालाइज और दिव्यांग लोगों के मन में चल रही बातों को डिकोड करके टेक्स्ट में कन्वर्ट करना आसान हो जाएगा और इस टेक्स्ट को पढ़कर कोई भी आम इंसान उनके मन में चल रही बातों को समझ सकेगा. इस स्टडी के तहत दावा किया गया कि 3 लोगों को एक MRI मशीन के अंदर भेजा गया, जहां पर उन्हें मन में कहानियां सुनाने के लिए कहा गया था. एआई ने उन लोगों के दिमाग में चल रही बातों को टेक्स्ट में बदल दिया. हालांकि इस AI Symtem को अभी और डेवलप करने का काम चल रहा है.

Trending news