5G India: Lucknow और Pune समेत अब इन शहरों के यूजर्स को मिलेगा फर्राटेदार स्पीड वाला 5G नेटवर्क! देखें List
Advertisement

5G India: Lucknow और Pune समेत अब इन शहरों के यूजर्स को मिलेगा फर्राटेदार स्पीड वाला 5G नेटवर्क! देखें List

Jio 5G Airtel 5G नेटवर्क को 5जी रोलआउट के शुरुआती चरण के तहत कई शहरों में जारी कर दिया गया है. अगर आपके शहर में फिलहाल यह सेवा नहीं आई है तो बता दें कि इस खबर में हम आपको उन शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जल्द 5जी सर्विस जारी की जा सकती है. 5G India Cities List पर एक नजर डालें..

5G India: Lucknow और Pune समेत अब इन शहरों के यूजर्स को मिलेगा फर्राटेदार स्पीड वाला 5G नेटवर्क! देखें List

5G India Cities List: आपको शायद इस बारे में पता होगा कि भारत में, अक्टूबर, 2022 के शुरुआत में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधिकारिक तौर पर 5G सर्विसेज को लॉन्च (5G Launch in India) कर दिया. इसके बाद, वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea 5G) ने तो नहीं लेकिन जियो (Jio 5G) और एयरटेल (Airtel 5G) ने अपनी 5जी सेवा कई शहरों में जारी कर दी. आज हम आपको उन शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां अब तक तो 5जी नेटवर्क जारी नहीं किया गया है लेकिन जल्द किया जाने वाला है. लखनऊ (Lucknow), गुरुग्राम (Gurugram) और पुणे (Pune) समेत कौनसे शहर इस लिस्ट में शामिल हैं, आइए एक नजर डालते हैं.. 

भारत में लॉन्च हुआ 5G नेटवर्क 

जैसा कि हमने आपको बताया, भारत में आधिकारिक तौर पर 5G नेटवर्क जारी कर दिया गया है और एयरटेल (Airtel) और रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने सर्विसेज की शुरुआत भी कर दी है. शायद आपको पता हो, 5G फिलहाल सिर्फ कुछ ही शहरों में जारी किया गया है और कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों या हफ्तों में इस सर्विस को दूसरे शहरों में भी लॉन्च कर दिया जाएगा. 

अब इन शहरों के यूजर्स को मिलेगी 5G सर्विस 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार के हिसाब से 5G रोलआउट के पहले फेज में जिन शहरों के नाम दिए गए थे वो नाम अहमदाबाद (Ahmedabad), गांधीनगर (Gandhinagar), गुरुग्राम (Gurugram), बेंगलुरू (Bengaluru), चंडीगढ़ (Chandigarh), चेन्नई (Chennai), हैदराबाद (Hyderabad), जामनगर (Jamnagar), कोलकाता (Kolkata), लखनऊ (Lucknow), मुंबई (Mumbai) और पुणे (Pune) हैं. बता दें कि इन शहरों के नाम जरूर सरकार कि तरफ से आए थे लेकिन जियो और एयरटेल ने इन सभी शहरों में 5G सर्विस नहीं जारी की है. इसलिए अब, इस लिस्ट के बाकी शहरों को पहले 5जी सेवा दी जाएगी. 

Jio 5G अब आएगा इन शहरों में 

बता दें कि फिलहाल, शुरुआत में जियो ने 5G सर्विस को देश के चार शहरों में लॉन्च किया है जिनमें दिल्ली, मुंबई, वाराणसी और कोलकाता के नाम शामिल हैं. इस हिसाब से, अब जियो 5जी अहमदाबाद, गांधीनगर, गुरुग्राम, बेंगलुरू, चंडीगढ़, चेन्नई, हैदराबाद, जानमनगर, लखनऊ और पुणे में जारी किया जाएगा. पहले फेज की लिस्ट को कम्प्लीट करने के बाद ही जियो और शहरों के लिए इस सर्विस को जारी करेगा. 

अब इन शहरों में आएगा Airtel 5G

जहां जियो ने 5जी सर्विस को देश के चार ही शहरों में जारी किया था, एयरटेल की सर्विस (Airtel 5G Plus) दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी में उपलब्ध है. पहले फेज की लिस्ट के हिसाब से एयरटेल 5जी अब अहमदाबाद, गांधीनगर, गुरुग्राम, चंडीगढ़, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ और पुणे में आ सकता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news