Lord Krishna: समुद्र मंथन से निकला है ये शुभ पेड़, स्वर्ग से धरती पर खुद लाए थे भगवान श्रीकृष्ण
Advertisement
trendingNow11919778

Lord Krishna: समुद्र मंथन से निकला है ये शुभ पेड़, स्वर्ग से धरती पर खुद लाए थे भगवान श्रीकृष्ण

Lord Krishna Story: ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में कई सारे ऐसे पेड़ और पौधों के बारे में बताया गया है, जिनको घर या आसपास लगाने से सुख-समृद्धि बरकरार रहती है. ऐसा ही एक पौधा भगवान श्रीकृष्ण को अतिप्रिय है.

भगवान श्रीकृष्ण

Parijat Tree and Lord Krishna Story: पेड़-पौधे जहां हरियाली बढ़ाने में अहम रोल अदा करते हैं. वहीं, इनमें से कुछ पेड़-पौधों को बेहद शुभ और पवित्र माना जाता है. इनको ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में भी काफी महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है. ऐसा माना जाता है कि जिस घर या आसपास ये पौधे या पेड़ लगे होते हैं, वहां के लोगों को कई तरह के शुभ परिणाम मिलने लगते हैं. इन्हीं पौधों में से एक पारिजात का पेड़ भी है. इस पौधे के फूल को भगवान कृष्ण बेहद पसंद करते हैं.

मनोकामना

पारिजात का पेड़ धन-समृद्धि देने के साथ ही हर मनोकामना पूरी करता है. इसे कल्‍पवृक्ष या हरसिंगार का पेड़ भी कहा जाता है. इसका संबंध भगवान कृष्‍ण से है. इसकी उत्पत्ति समुद्र मंथन से हुई थी. पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब इस पेड़ की उत्पत्ति हुई, तब देवराज इंद्र ने इसे स्‍वर्ग में स्‍थापित कर दिया गया.

सत्यभामा हठ

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, एक बार नारद जी से मिले पारिजात के सभी पुष्पों को भगवान कृष्ण ने अपनी पत्‍नी रुक्मिणि को दे दिया था, जिससे सत्यभामा नाराज हो गईं और उन्‍होंने पारिजात वृक्ष ही मांग लिया. इसके बाद भगवान श्रीकृष्ण ने अपने दूत के जरिए इंद्र को संदेश भेजा कि वे पारिजात वृक्ष देवी सत्‍यभामा की वाटिका में लगाने के लिए दे दें.

इंद्र पराजय

भगवान श्रीकृष्ण के दूत के द्वारा पारिजात के वृक्ष को देने का संदेश पाने के बाद भी इंद्र ने इसे देने से इनकार कर दिया. तब भगवान कृष्ण ने इंद्र को पराजित किया और पारिजात वृक्ष को धरती पर लाए. मान्‍यता है कि पारिजात का पेड़ या कल्‍पवृक्ष हर मनोकामना को पूरी करता है.

मां लक्ष्मी

मां लक्ष्‍मी का भी पारिजात के पेड़ से गहरा रिश्‍ता है. दरअसल, सागर मंथन से ही माता लक्ष्मी की उत्‍पत्ति हुई थी और उससे ही पारिजात वृक्ष निकला था. इस तरह मां लक्ष्‍मी और पारिजात दोनों का उत्पत्ति स्थान एक ही है. इस कारण माता लक्ष्मी को भी पारिजात के पुष्प बेहद प्रिय हैं.

बरकत

ज्योतिष और वास्तु शास्त्र के अनुसार, मां लक्ष्‍मी की पूजा में भी पारिजात के फूलों का इस्तेमाल किया जाता है. ये फूल अगर मां लक्ष्मी को चढ़ाए जाएं तो वह प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाती है. यह पौधा लगाने से घर में खूब बरकत होती है. 

Mercury Mahadasha: बेहद शुभ होती है बुध की महादशा, 17 साल तक मिलती है राजाओं जैसी जिंदगी
Rahu Transit 2023: मायावी ग्रह राहु लाएंगे इन राशि वालों के जीवन में भूचाल, इन लोगों को मिलेगा प्रमोशन

 

Trending news