Match Fees: एक इंटरनेशनल मैच की फीस 2100 रुपये, टीम इंडिया के खिलाड़ियों की सैलरी स्लिप चकरा देगी आपका सिर!
Advertisement

Match Fees: एक इंटरनेशनल मैच की फीस 2100 रुपये, टीम इंडिया के खिलाड़ियों की सैलरी स्लिप चकरा देगी आपका सिर!

Team India Match Fees : हर खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट टीम से खेलने का सपना संजोता है. कुछ का पूरा होता है तो कुछ इंतजार ही करते रह जाते हैं. टीम इंडिया से खेलने के लिए खिलाड़ी को बड़ी मैच फीस भी मिलती है. इस बीच एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

Match Fees: एक इंटरनेशनल मैच की फीस 2100 रुपये, टीम इंडिया के खिलाड़ियों की सैलरी स्लिप चकरा देगी आपका सिर!

Indian Cricket Team Match Fees : भारतीय क्रिकेट टीम से खेलने का सपना हर खिलाड़ी संजोता है. कुछ का पूरा होता है तो कुछ इंतजार ही करते रह जाते हैं. इसका बड़ा कारण नाम कमाना और देश का प्रतिनिधित्व करना है, जिससे पहचान मिलती है. टीम इंडिया से खेलने के लिए खिलाड़ी को बड़ी मैच फीस भी मिलती है. इस बीच एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

टेस्ट मैच खेलने के लिए मिलते हैं 15 लाख

आज के वक्त में एक खिलाड़ी को भारतीय टीम से खेलने के लिए मोटी रकम मिलती है. अगर एक टेस्ट मैच में मौका मिलता है तो खिलाड़ी को 15 लाख रुपये बीसीसीआई की तरफ से मिलते हैं. इसके अलावा अगर खिलाड़ी को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में जगह मिलती है तो 7 करोड़ रुपये तक सालाना मिलते हैं. हालांकि इसके लिए कैटेगरी बनाई गई है लेकिन क्या आप जानते हैं कि 1983 में वर्ल्ड कप खेलने वाली टीम को कितने रुपये मिलते थे?

महज 2100 रुपये की मैच फीस

साल 1983 के वर्ल्ड कप को जीतने वाली भारतीय टीम की फीस काफी कम थी. उस टीम ने इतिहास रचा जब लॉर्ड्स के मैदान पर वेस्टइंडीज को हराकर वर्ल्ड कप जीता. तब टीम इंडिया की कमान दिग्गज कपिल देव संभाल रहे थे. इस बीच एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें तब मैच फीस के तौर पर हर खिलाड़ी को 2100 रुपये मिलते थे. टीम के मैनेजर को भी 2100 रुपये का भुगतान किया जाता था.

दिन के हिसाब से होती थी मैच फीस

इतना ही नहीं, अब तो कोई टेस्ट मैच अगर जल्दी खत्म हो जाता है तो पूरी मैच फीस मिलती है. एक टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रुपये भारतीय खिलाड़ी को अदा किए जाते हैं लेकिन पहले दिन के हिसाब से पैसे मिलते थे. अगर कोई टेस्ट मैच जल्दी खत्म हो जाता तो पूरी मैच फीस नहीं मिलती थी. बता दें कि 1983 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम ने ना केवल लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर इतिहास रचा बल्कि देश में खेल का रुख भी बदल दिया. तब भारतीय टीम ने 2 बार के विजेता वेस्ट इंडीज को फाइनल में हराया था.

Trending news