Cricket Quiz: क्रिकेट में कितने तरीके से आउट हो सकता है एक बल्लेबाज? जानकर रह जाएंगे हैरान
Advertisement

Cricket Quiz: क्रिकेट में कितने तरीके से आउट हो सकता है एक बल्लेबाज? जानकर रह जाएंगे हैरान

Cricket Quiz: इंटरनेशनल क्रिकेट में बल्लेबाज को किन-किन तरीकों से आउट दिया जा सकता है, इस नियम के बारे में काफी कम फैंस जानते हैं. कैच आउट, बोल्ड और स्टंपिंग से अलावा भी कई नियम ऐसे हैं जिसके चलके बल्लेबाज आउट हो सकता है.

Cricket Quiz: क्रिकेट में कितने तरीके से आउट हो सकता है एक बल्लेबाज? जानकर रह जाएंगे हैरान

Cricket Quiz: क्रिकेट भारत का सबसे लोकप्रिय खेल माना जाता है. क्रिकेट से जुड़े बड़े फैसले और नियम मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) की ओर से लिए जाते हैं. क्रिकेट के नियमों के बारे में अधिकतर फैंस जानते हैं. लेकिन क्रिकेट में बल्लेबाज किन-किन तरीकों से आउट हो सकते हैं, इसके बारे में काफी कम लोगों को जानकारी है. आइए हम आपको क्रिकेट में आउट होने के सभी तरीकों के बारे में बताते हैं.

1. कैच आउट (Catch OUT)

जब गेंद किसी बल्लेबाज के बल्ले से लगती है और उसके मैदान में गिरने से पहले कोई फील्डर उसे पकड़ लेता है तो बल्लेबाज कैच आउट हो जाता है.

2. लेग बिफोर विकेट (LBW)

जब बल्लेबाज अपने शरीर से गेंद को रोकता है और वह स्टंप्स के ठीक सामने होता है तो उसे आउट दे दिया जाता है और इसे एलबीडब्ल्यू कहते हैं.

3. बोल्ड (Bold)

जब गेंद सीधे स्टंप पर लगती है और गिल्लियां बिखर जाती हैं, तब बल्लेबाज बोल्ड हो जाता है. इस नियम के बारे में तो सभी जानते हैं.

4. स्टंपिंग (Stumped)

जब बल्लेबाज अपनी क्रीज से बाहर निकलकर शॉट खेलने की कोशिश करता है और विकेटकीपर गेंद को पकड़कर स्टंप्स की गिल्लियां बिखेर देता है. ऐसे में बल्लेबाज को स्टंप आउट करार दिया जाता है.

5. रन आउट (Run OUT)

जब बल्लेबाज विकेटों के बीच भागकर रन ले रहा होता है और उसके क्रीज में पहुंचने से पहले फील्डर गेंद को स्टंप्स में मार देता है, तब बल्लेबाज रन आउट करार दिया जाता है.

6. हिट विकेट (Hit Wicket)

जब शॉट खेलते समय बल्लेबाज का बल्ला या शरीर का कोई हिस्सा स्टंप्स में लग जाता है और गिल्लियां बिखर जाती हैं तो बल्लेबाज हिट विकेट आउट हो जाता है.

7. दूसरी बार गेंद को मारने पर (Hitting Ball Two Times By Batsman)

जब बल्लेबाज जानबूझकर गेंद को दूसरी बार मारने की कोशिश करता है तब भी उसे आउट दिया जा सकता है.

8. फील्डिंग में बाधा पहुंचाने पर (Handle the Ball)

जब कोई बल्लेबाज फील्डिंग कर रही टीम को जानबूझकर परेशान करता है और गेंद पकड़ने में बाधा पहुंचाता है तो उसे आउट दिया जा सकता है.

9. टाइम आउट (Time Out)

बल्लेबाज के आउट होने के बाद नए बल्लेबाज को तीन मिनट के अंदर मैदान में आना होता है. अगर कोई बल्लेबाज इससे ज्यादा समय लेता है तो उसे टाइम आउट करार दिया जा सकता है.

10. रिटायर्ड आउट (Ritired Out)

जब कोई बल्लेबाज अंपायर को बिना बताए मैदान से बाहर चला जाता है तो अंपायर उसे रिटायर्ड आउट करार दे सकते हैं.

Trending news