Vinesh Phogat: पीएम मोदी को खत लिख विनेश फोगाट ने किया ऐलान, लौटाएंगी खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड
Advertisement

Vinesh Phogat: पीएम मोदी को खत लिख विनेश फोगाट ने किया ऐलान, लौटाएंगी खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड

Vinesh Phogat: रेसलर बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) के बाद विनेश फोगाट ने भी अपने नेशनल अवॉर्ड लौटाने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखा और इस बारे में जानकारी दी. उनसे पहले बजरंग पूनिया ने पद्मश्री अवॉर्ड लौटा दिया था.

vinesh phogat

Vinesh Phogat National Awards : रेसलर बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) के बाद अब विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने अपने नेशनल अवॉर्ड लौटाने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखा और इस बारे में जानकारी दी. उनसे पहले बजरंग पूनिया ने अपना पद्मश्री अवॉर्ड लौटा दिया था. रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brijbhushan Sharan Singh) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में बजरंग और विनेश फोगाट सबसे आगे थे.

विनेश लौटाएंगी खेल रत्न

वर्ल्ड चैंपियनशिप की मेडलिस्ट विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह (Sanjay Singh) के भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) का अध्यक्ष चुने जाने के विरोध में मंगलवार को अपना खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड सरकार को लौटा दिए. इस भारतीय रेसलर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को लिखे गए पत्र में ये जानकारी दी है. विनेश से पहले ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया और डेफलंपिक्स के चैंपियन वीरेंदर सिंह यादव ने अपने पद्मश्री अवॉर्ड लौटा दिए थे.

एक्स पर किया ऐलान

विनेश फोगाट ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किए गए पत्र में घोषणा की. उन्होंने लिखा, ‘मैं अपने मेजर ध्यानचंद खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार लौटा रही हूं.’ गुरुवार को संजय सिंह को डब्ल्यूएफआई का अध्यक्ष चुना गया था. बृजभूषण के करीबी संजय के गुट ने इन चुनाव में 15 में से 13 पद जीते थे. पहलवानों ने इससे पहले मांग की थी कि बृजभूषण का कोई भी करीबी डब्ल्यूएफआई प्रशासन में नहीं होना चाहिए.

 

साक्षी मलिक ने लिया संन्यास

चुनाव के बाद रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक ने खेल से संन्यास लेने की घोषणा की थी. साक्षी ओलंपिक में मेडल जीतने वालीं देश की पहली और एकमात्र महिला पहलवान हैं. खेल मंत्रालय ने हालांकि फैसला करते समय अपने संविधान के प्रावधानों का पालन नहीं करने पर नव निर्वाचित पैनल को निलंबित कर दिया था और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) को कुश्ती के संचालन के लिए एक तदर्थ पैनल का गठन करने के लिए कहा था. 

बृजभूषण के खिलाफ किया था प्रदर्शन 

साक्षी मलिक के कुश्ती से संन्यास लेने की घोषणा करने और बजरंग पूनिया के द्वारा अपना पद्मश्री अवॉर्ड लौटाने के एक हफ्ते से भी कम समय बाद विनेश फोगाट ने खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार लौटाने का ऐलान किया है. विनेश फोगाट भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का हिस्सा थीं. बता दें कि बीजेपी सांसद बृजभूषण पर कई महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन में सबसे आगे थे.

Trending news