Australian Open 2024: सुमित नागल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में रचा इतिहास, 1989 के बाद किसी भारतीय ने किया ये कमाल
Advertisement
trendingNow12062427

Australian Open 2024: सुमित नागल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में रचा इतिहास, 1989 के बाद किसी भारतीय ने किया ये कमाल

Sumit Nagal: भारत के सुमित नागल (Sumit Nagal) ने दुनिया के 27वें नंबर के खिलाड़ी कजाखस्तान के अलेक्जेंडर बुबलिक (Alexander Zverev) को सीधे सेटों में हराकर अपने करियर में पहली बार आस्ट्रेलियाई ओपन के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया. 26 वर्ष के नागल क्वालीफायर के रास्ते मुख्य ड्रॉ में पहुंचे हैं.

Australian Open 2024: सुमित नागल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में रचा इतिहास, 1989 के बाद किसी भारतीय ने किया ये कमाल

Australian Open 2024, Sumit Nagal vs Alexander Zverev: भारतीय टेनिस प्लेयर सुमित नागल (Sumit Nagal) ने ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट के अपने पहले ही मैच में कमाल कर दिया. अपने शानदार प्रदर्शन से इस भारतीय ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 (Australian Open 2024) में पहले दौर में कजाखस्तान के अलेक्जेंडर बुबलिक (Alexander Zverev) पर लगातार सेटों में जीत दर्ज कर अपने करियर में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की. 26 वर्षीय भारतीय टेनिस खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरे दौर में प्रवेश किया. सुमित को तीन साल पहले मेलबर्न पार्क में हार का सामना करना पड़ा था. वह 2021 में पहले दौर में लिथुआनिया के रिकार्डास बेरांकिस से 2-6, 5-7, 3-6 से हार गए थे.

सीधे सेटों में दी मात

अलेक्जेंडर बुबलिक (Alexander Zverev) का सामना करते हुए दुनिया के 137वें नंबर के खिलाड़ी सुमित नागल (Sumit Nagal) ने सटीकता और कौशल के साथ चुनौती का सामना किया और 6-4, 6-2, 7-6 (6-1) से सीधे सेटों में मात दे दी. नागल अपने कैरियर में दूसरी बार किसी ग्रैंडस्लैम का दूसरा दौर खेलेंगे. उनकी पिछली उपलब्धि 2020 यूएस ओपन में आई थी, जब उन्होंने चैंपियन डोमिनिक थिएम का सामना करने से पहले ब्रैडली क्लैन को हराया था.

35 साल किसी भारतीय ने किया ऐसा

नागल (Sumit Nagal) की जीत के साथ ही 35 साल में पहली बार किसी भारतीय ने ग्रैंडस्लैम एकल में किसी टॉप लेवल के खिलाड़ी को हराया है. आखिरी बार 1989 में रमेश कृष्णन ने मैट विलांडर को मात दी थी, जो उस समय दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और आस्ट्रेलियाई ओपन में मौजूदा चैम्पियन थे. बुबलिक के खिलाफ नागल के शानदार प्रदर्शन ने उनकी क्षमता को प्रदर्शित किया. नागल की अगली चुनौती चीनी वाइल्डकार्ड जुनचेंग शांग और मैकेंज़ी मैकडोनाल्ड के विजेता के से होगी.

ऐसा रहा मैच

नागल (Sumit Nagal) की शुरूआत शानदार रही और पहले ही गेम में उन्होंने बुबलिक की सर्विस तोड़ी, लेकिन अपनी सर्विस भी बरकरार नहीं रख सके. उन्होंने फिर बुबलिक की सर्विस तोड़कर पहला सेट 42 मिनट में जीत लिया. दूसरे सेट में उन्होंने बेहतर प्रदर्शन करते हुए बुबलिक की सर्विस दो बार तोड़ी और अपनी बरकरार रखकर 43 मिनट में जीत दर्ज की. तीसरे सेट में दोनों खिलाड़ियों ने सातवें गेम तक अपनी सर्विस टूटने नहीं दी. इसके बाद नागल ने सर्विस तोड़कर 4-3 की बढत बनाई और यह बाद में 5-3 कर दी. यह सेट टाइब्रेकर तक गया जिसमें नागल 7-5 से विजयी रहे.

(एजेंसी इनपुट के साथ)   

Trending news