WTC Final के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, अय्यर की जगह हुई इस धाकड़ क्रिकेटर की वापसी
Advertisement

WTC Final के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, अय्यर की जगह हुई इस धाकड़ क्रिकेटर की वापसी

India Squad WTC Final: वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल के लिए सेलेक्टर्स ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. रोहित शर्मा इस मैच में टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल मैच 7 जून से 11 जून तक इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल (लंदन) के मैदान पर खेला जाएगा.

WTC Final के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, अय्यर की जगह हुई इस धाकड़ क्रिकेटर की वापसी

India Squad WTC Final: वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल के लिए सेलेक्टर्स ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. रोहित शर्मा इस मैच में टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल मैच 7 जून से 11 जून तक इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल (लंदन) के मैदान पर खेला जाएगा.

अय्यर की जगह हुई इस धाकड़ क्रिकेटर की वापसी 

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम में चोटिल श्रेयस अय्यर की जगह अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की वापसी हुई है. अजिंक्य रहाणे ने अपना आखिरी टेस्ट मैच जनवरी 2022 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था, लेकिन इसके बाद उन्हें टीम इंडिया से ड्रॉप कर दिया गया. अजिंक्य रहाणे ने हाल ही में आईपीएल 2023 में अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से सेलेक्टर्स की नींद उड़ा दी. अजिंक्य रहाणे आईपीएल 2023 में 200 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन कूट रहे हैं. 

वापसी के पीछे सबसे बड़ा कारण

अजिंक्य रहाणे 15 महीने बाद भारतीय टीम में लौटे हैं. आईपीएल 2023 में सीएसके के लिए अजिंक्य रहाणे का फॉर्म पूरी तरह से अलग रहा है, जो उनकी वापसी के पीछे सबसे बड़ा कारण माना जा रहा  है. श्रेयस अय्यर की हाल ही में पीठ की सर्जरी हुई है और उनके कुछ समय के लिए मैदान से बाहर रहने की उम्मीद है. दूसरी ओर, ऋषभ पंत ने पिछले साल दिसंबर में एक कार दुर्घटना का शिकार होने के बाद अपने स्वास्थ्य में सुधार की धीमी प्रक्रिया शुरू की है. रहाणे इस आईपीएल में शानदार फॉर्म में हैं. उन्होंने सीएसके के लिए सिर्फ पांच पारियों में 199.05 की स्ट्राइक रेट से 209 रन बनाए हैं.

केएल राहुल दस्ताने पहन सकते हैं

अजिंक्य रहाणे के अलावा सीनियर बल्लेबाज केएल राहुल ने भी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम में जगह बनाई है. हालांकि, केएल राहुल को सलामी बल्लेबाज के रूप में जगह मिली है. इसके बजाय, केएल राहुल दस्ताने पहन सकते हैं और मध्य क्रम में बल्लेबाजी कर सकते हैं, क्योंकि नामित कीपर-बल्लेबाज केएस भरत को बल्ले से अपनी कमजोरियों के कारण Playing 11 में जगह नहीं मिल सकती है.

केवल एक ही स्पिनर के रूप में खेलेगा

इंग्लैंड की परिस्थितियों में जहां गेंद के स्विंग होने की उम्मीद होती है, टीम प्रबंधन राहुल और रहाणे के अनुभव पर निर्भर है. स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल ने टीम में अपनी जगह बरकरार रखी है. हालांकि, यह संभावना नहीं है कि ये तीनों एक साथ खेलेंगे. वास्तव में, अगर परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के अनुकूल हैं, तो चौथे तेज गेंदबाज के रूप में शार्दुल ठाकुर को चुना जा सकता है, जिसका मतलब अश्विन, जडेजा या अक्षर पटेल में से केवल एक ही स्पिनर के रूप में खेलेगा. जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में, जो पीठ की चोट के कारण भी बाहर हैं, तेज आक्रमण का नेतृत्व करने का भार मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज पर रहेगा. तीसरे सीमर के लिए मुकाबला दिग्गज जयदेव उनादकट और उमेश यादव के बीच होगा.

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और जयदेव उनादकट.

Trending news