Advertisement
photoDetails1hindi

IPL 2023: आईपीएल इतिहास के ऐसे रिकार्ड्स जिन्हें तोड़ना नामुमकिन नहीं, पर मुश्किल जरूर

IPL 2023: आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में से एक है. इस साल आईपीएल की शुरुआत 31 मार्च से होने जा रही है. फैंस को बेसब्री से इंतजार है. क्रिकेट का यह महाकुंभ 31 मार्च से 28 मई तक चलेगा. इस दौरान हो सकता है कई बड़े रिकार्ड्स टूटें, कई नए रिकार्ड्स बनें. बड़े-बड़े दिग्गज बल्लेबाजों ने आईपीएल में अपनी छाप छोड़ी है. इस स्टोरी में देखिए आईपीएल इतिहास के 5 ऐसे बड़े रिकार्ड्स जिन्हें तोड़ना नामुमकिन तो नहीं, पर इतना आसान भी नहीं रहने वाला है. 

 

विराट का वो यादगार साल

1/5
विराट का वो यादगार साल

2016 आईपीएल में सिर्फ एक ही नाम गूंज रहा था वो नाम था विराट कोहली का. 2016 में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने उस आईपीएल सीजन में गेंदबाजों की जमकर धुनाई की थी. आईपीएल इतिहास के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन कोहली के ही नाम हैं. उन्होंने 2016 आईपीएल सीजन में खेले 16 मुकाबलों में 975 रन ठोक डाले थे. अकेले कोहली ने ही उस सीजन में 4 शतक लगा दिए थे. हालांकि, आरसीबी की टीम खिताब जीतने में नाकाम रही.

क्रिस गेल के ताबड़तोड़ 175 रन

2/5
क्रिस गेल के ताबड़तोड़ 175 रन

इस पारी को कौन भूल सकता है. दिन था 23 अप्रैल 2013 का. उस दिन क्रिकेट के मैदान में रनों की आंधी आ गई थी. पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ अकेले गेल ने ही 175 रनों की तूफानी पारी खेल दे थी. ये उनका आईपीएल इतिहास का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है जो अभी तक कोई नहीं तोड़ सका है.

चेन्नई के नाम है बड़ा रिकॉर्ड

3/5
चेन्नई के नाम है बड़ा रिकॉर्ड

आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स के नाम ऐसा रिकॉर्ड है जिसके आस पास कोई टीम नहीं है. चेन्नई की टीम आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा बार प्लेऑफ्स में पहुंचने वाली टीम है. चेन्नई ने 9 बार आईपीएल प्लेऑफ्स में जगह बनाई है. टीम ने 4 बार आईपीएल का खिताब भी अपने नाम किया है.

कोलकाता के गेंदबाजों का कहर

4/5
कोलकाता के गेंदबाजों का कहर

2017 में आरसीबी ने आईपीएल इतिहास का सबसे छोटा स्कोर बनाया. कोलकाता नाईट राइडर्स ने आरसीबी की टीम को मात्र 49 रनों पर ढेर कर दिया था. यह आईपीएल इतिहास का अभी तक का सबसे छोटा स्कोर है.

क्रिस गेल का एक ओवर में बड़ा रिकॉर्ड

5/5
क्रिस गेल का एक ओवर में बड़ा रिकॉर्ड

क्रिस गेल ने आईपीएल 2011 में एक ओवर में 37 रन जड़ दिए थे. उन्होंने कोच्चि टसकर्स केरला के खिलाफ एक ओवर में 37 रन बनाए थे. यह आईपीएल इतिहास का अभी तक का सबसे महंगा ओवर रहा है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़