IPL 2023 के बीच में आई दिल तोड़ने वाली खबर, इस दिग्गज क्रिकेटर ने अचानक दुनिया को कहा अलविदा
Advertisement
trendingNow11656307

IPL 2023 के बीच में आई दिल तोड़ने वाली खबर, इस दिग्गज क्रिकेटर ने अचानक दुनिया को कहा अलविदा

Cricketer Dies: भारत में इन दिनों IPL 2023 का धूम-धड़ाका जारी है. इसी बीच क्रिकेट की दुनिया से एक बेहद बुरी खबर सामने आ रही है. एक दिग्गज क्रिकेटर ने अचानक दुनिया को अलविदा कह दिया है. इस खबर के सामने आते ही पूरा क्रिकेट जगत शोक में डूब गया है. 

IPL 2023 के बीच में आई दिल तोड़ने वाली खबर, इस दिग्गज क्रिकेटर ने अचानक दुनिया को कहा अलविदा

Cricket News:  भारत में इन दिनों IPL 2023 का धूम-धड़ाका जारी है. इसी बीच क्रिकेट की दुनिया से एक बेहद बुरी खबर सामने आ रही है. एक दिग्गज क्रिकेटर ने अचानक दुनिया को अलविदा कह दिया है. इस खबर के सामने आते ही पूरा क्रिकेट जगत शोक में डूब गया है. ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली पहली आदिवासी महिला फेथ थॉमस का 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया. थॉमस (नी कोल्टहार्ड) ने फरवरी 1958 में मेलबर्न के जंक्शन ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के लिए अपना टेस्ट मैच खेला. दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के फ्लिंडर्स रेंज में कोलब्रुक होम में पली-बढ़ी थामस ने बचपन में बल्ला और गेंद न होने पर पत्थरों से सड़कों पर कामचलाऊ क्रिकेट खेला.

IPL 2023 के बीच में आई दिल तोड़ने वाली खबर

तेज गेंदबाज, फेथ अक्सर मजाक में कहा करते थे कि थामक की गति गल्हस में पत्थर मारने का परिणाम थी और वह अब भी सबसे तेज महिला गेंदबाज थीं. एक नर्स के रूप में प्रशिक्षण के बाद ही फेथ को पता चला कि महिलाएं संगठित क्रिकेट खेलती हैं, और उनका करियर तब शुरू हुआ जब एक सहयोगी ने उन्हें एडिलेड में एक क्लब गेम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया.

इस दिग्गज क्रिकेटर ने अचानक दुनिया को कहा अलविदा

केवल तीन मैच के बाद, फेथ को दक्षिण ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया और अगले वर्ष ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला. उसके बाद उन्हें इंग्लैंड और न्यूजीलैंड दौरे के लिए चुना गया, लेकिन समुद्र में लंबी यात्रा से डरकर, उसने खुद को नर्सिंग करियर के लिए समर्पित कर दिया. फेथ थॉमस ने क्रिकेट और समाज के लिए एक अद्भुत और महत्वपूर्ण योगदान दिया है, और यह उन सभी लोगों के लिए बहुत दुखद दिन है, जो उन्हें जानते हैं या जो उनकी कई उपलब्धियों से प्रभावित हुए हैं.

क्रिकेट की दुनिया में बहुत बड़ा नुकसान 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉकले ने एक बयान में कहा, 'टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली आदिवासी महिला के रूप में, फेथ उन लोगों के लिए प्रेरणा थीं, जिन्होंने इसका अनुसरण किया है और उन्होंने खेल पर एक अमिट छाप छोड़ी है. साल 2019 में, उन्हें क्रिकेट और आदिवासी और टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर समुदाय के लिए उनकी सेवाओं के लिए ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया से सम्मानित किया गया. एडिलेड स्ट्राइकर्स हर साल डब्ल्यूबीबीएल में फेथ थॉमस ट्रॉफी के लिए खेलकर फेथ का सम्मान करता है.

विश्वास का काम भी बहुत बड़ा था

एक नर्स और दाई सहित कई भूमिकाओं में समाज में विश्वास का काम भी बहुत बड़ा था, और उसने जिन लोगों की मदद की, उनके लिए उन्होंने जो देखभाल और करुणा दिखाई, वह वास्तव में उल्लेखनीय थी. हॉकले ने कहा, 'ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में हर किसी की ओर से, मैं फेथ के परिवार, दोस्तों, टीम के साथियों और उन सभी लोगों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई जीवन में उनके विशाल योगदान से लाभ उठाया है.' (Source - PTI)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news