Spain vs Costa Rica: स्पेन ने कोस्टा रिका को हराया, वर्ल्ड कप में इतिहास में अपनी सबसे बड़ी जीत की दर्ज
Advertisement
trendingNow11454906

Spain vs Costa Rica: स्पेन ने कोस्टा रिका को हराया, वर्ल्ड कप में इतिहास में अपनी सबसे बड़ी जीत की दर्ज

Spain vs Costa Rica: स्पेन ने कोस्टा रिका को धमाकेदार अंदाज में 7-0 से हरा दिया. इसी के साथ स्पेन टीम ने वर्ल्ड कप इतिहास की अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की. 

Twitter

FIFA World Cup 2022 Spain vs Costa Rica: स्पेन ने धमाकेदार अंदाज में कोस्टा रिका को 7-0 से हारकर फीफा वर्ल्ड कप 2022 का आगाज किया है. फेरान टोरेस के दो गोल की बदौलत स्पेन ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है. स्पेन की विश्व कप इतिहास में सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले 24 जून 1998 को उसने बुल्गारिया को 6-1 से हराया था. स्पेन की टीम इस मैच को जीतने के बाद ग्रुप-ई में जापान को पीछे छोड़कर शीर्ष पर पहुंच गई है. 

स्पेन ने शानदार अंदाज में जीता मैच 

कोस्टा रिका टीम 2010 के चैंपियन स्पेन को पूरे मुकाबले के दौरान कोई टक्कर नहीं दे पाई और उसकी ओर से गोल करने का कोई विश्वसनीय मूव भी नहीं बना. यहां तक की कोस्टा रिका का कोई खिलाड़ी विरोधी टीम के गोल की ओर कोई शॉट तक नहीं मार पाया, जबकि स्पेन की टीम ने गोल पर 17 शॉट मारे जिनमें से सात को गोल में तब्दील किया. 

इन प्लेयर्स ने किए गोल 

अल थुमामा स्टेडियम में स्पेन की ओर से टोरेस (31वें और 54वें मिनट) ने दो गोल दागे जबकि डैनी ओल्मो (11वें मिनट), मार्को असेंसियो (21वें मिनट), गावी (74वें मिनट), कार्लोस सोलेर (90वें मिनट) और अल्वारो मोराटा (90 प्लस दो मिनट) ने एक-एक गोल किया. स्पेन की विश्व कप में यह सबसे बड़ी जीत है. टीम ने विश्व कप मुकाबले में पहली बार 7 गोल दागे. 

पहले हाफ में दिखाया शानदार खेल 

स्पेन की टीम ने मैच की शुरुआत से ही दबदबा बनाया और पहले हाफ में अधिकतर खेल कोस्टा रिका के हाफ में ही खेला गया. पहले हाफ में गेंद 85 प्रतिशत मौके पर स्पेन के कब्जे में रही, जो टीम के दबदबे की बानगी पेश करता है. स्पेन सातवें मिनट में गोल करने के करीब पहुंचा, लेकिन डैनी ओल्मो गोलमुख के सामने पहुंचने के बावजूद शॉट गोल की तरफ मारने में विफल रहे. 

विश्व कप में पूरे किए 100 गोल 

ओल्मो ने मैच के 11वें मिनट में बाईं छोर से बने मूव पर गेंद गावी की ओर बढ़ाई जिन्होंने इसे वापस ओल्मो के पास पहुंचा दिया. ओल्मो ने इस बार कोई गलती नहीं करते हुए दनदनाते हुए शॉट पर नवास को छकाते हुए गोल दाग दिया. यह विश्व कप में स्पेन का 100वां गोल था. स्पेन ने 10 मिनट बाद अपनी बढ़त को दोगुना कर दिया जब सर्जियो बासक्वेट्स ने बाएं छोर पर गेंद जोर्डी अल्बा की ओर बढ़ाई. अल्बा ने गेंद को असेंसियो के पास भेजा, जिन्होंने इस बार गोल करने में कोई गलती नहीं की. 

प्लेयर्स ने दिखाया आक्रामक खेल

स्पेन को इसके बाद कोस्टा रिका के डिफेंडर के फाउल पर पेनल्टी मिली और 31वें मिनट में फेरान टोरेस ने इसे गोल में बदलकर टीम को 3-0 से आगे कर दिया. गोलकीपर नवास टोरेस के शॉट को बचाने के लिए अपने बाईं ओर कूदे लेकिन स्पेन के खिलाड़ी ने उनकी दाईं ओर से गेंद को गोल में पहुंचा दिया. 

स्पेन ने इसके बाद भी लगातार हमले जारी रखे लेकिन टीम को मध्यांतर से पहले कोई और गोल करने में सफलता नहीं मिली. इंजरी टाइम के अंतिम मिनट में असेंसियो गोल करने के करीब पहुंचे लेकिन बाएं पैर से लगाया उनका शॉट निशाने से दूर रहा.

हाफ टाइम तक ली 3-0 की लीड 

दूसरे हाफ में भी पहले हाफ की कहानी दोहराई गई. असेंसियो को शुरुआत में ही गोल दागने का मौका मिला लेकिन उनका जोरदार शॉट गोल के थोड़े ऊपर से बाहर निकल गया. मैच के 54वें मिनट में स्पेन ने दाईं छोर से मूव बनाया. गावी ने गेंद टोरेस की ओर बढ़ाई, जिन्होंने अकेले दम पर कोस्टा रिका के तीन खिलाड़ियों को छकाते हुए गोल करके अपनी टीम को 4-0 से आगे कर दिया. 

गावी ने 74 मिनट में स्पेन की बढ़त को 5-0 कर दिया जब उन्होंने अल्वारो मोराटा से मिली गेंद पर दाएं पैर से दमदार शॉट मारा और गेंद पोस्ट से टकराकर गोल के अंदर चली गई. सोलेर ने 90वें मिनट जबकि मोराटा ने इंजरी टाइम के दूसरे मिनट में गोल दागकर स्पेन को 7-0 से आगे कर दिया, जो अंतिम स्कोर साबित हुआ. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news