Yashasvi Jaiswal: यशस्वी जायसवाल ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 147 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ये करिश्मा
Advertisement

Yashasvi Jaiswal: यशस्वी जायसवाल ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 147 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ये करिश्मा

India vs England 3rd Test: टीम इंडिया के युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में धमाकेदार अंदाज में दोहरा शतक ठोक दिया. यशस्वी जायसवाल ने राजकोट टेस्ट की दूसरी पारी में 236 गेंदों पर 214 रन ठोक दिए.

Yashasvi Jaiswal: यशस्वी जायसवाल ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 147 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ये करिश्मा

India vs England 3rd Test: टीम इंडिया के युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में धमाकेदार अंदाज में दोहरा शतक ठोक दिया. यशस्वी जायसवाल ने राजकोट टेस्ट की दूसरी पारी में 236 गेंदों पर 214 रन ठोक दिए. यशस्वी जायसवाल ने इस दौरान 14 चौके और 12 छक्के उड़ाए. यशस्वी जायसवाल ने इसी के साथ ही एक टेस्ट पारी में सर्वाधिक छक्के (12) लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. साल 1996 में पाकिस्तान के महान क्रिकेटर वसीम अकरम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ एक टेस्ट पारी में 12 छक्के ठोके थे.

147 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ये करिश्मा 

यशस्वी जायसवाल इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की मौजूदा टेस्ट सीरीज के पहले तीन मुकाबलों में 22 छक्के जड़ चुके हैं. 147 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी बल्लेबाज ने एक ही टेस्ट सीरीज में 20 या उससे अधिक छक्के लगाए हैं. यशस्वी जायसवाल के छक्कों की मदद से भारतीय टीम ने एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. रोहित शर्मा की टीम एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक 48 छक्के लगाने वाली टीम बन गई है. भारत ने अपने ही पुराने रिकॉर्ड को बेहतर किया है. भारत ने साल 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में 47 छक्के लगाए थे. इस लिस्ट में इंग्लैंड (43) नंबर 3 और ऑस्ट्रेलिया (40) नंबर 4 पर है.

इस लिस्ट में सबसे आगे है भारत

जब भारत की ओर से एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड की बात आती है तो रोहित शर्मा की टीम इस लिस्ट में सबसे आगे है. राजकोट टेस्ट में भारत के नाम 28 छक्के दर्ज हैं. भारत का पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2019 में वाइजैग में दक्षिण अफ्रीका (27 छक्के) के खिलाफ था. बता दें कि तीसरे टेस्ट में 557 रनों का टारगेट चेज करते हुए इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 122 रनों पर ऑल आउट हो गई. भारत ने इस तरह राजकोट में 434 रनों के बड़े अंतर से टेस्ट मैच जीतते हुए इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है. यह भारत की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है. भारत की इससे पहले रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत 372 रन की थी जो उसने 2021 में मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ हासिल की थी. इंग्लैंड के खिलाफ यह किसी भी टीम की दूसरी सबसे बड़ी जीत है. 

भारत ने इंग्लैंड को रौंदा 

भारतीय धरती पर रनों के लिहाज से यह सबसे बड़ी जीत का भी रिकॉर्ड है. भारत ने इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट में चार दिनों के अंदर ही पटखनी दे दी. चौथा टेस्ट मैच 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा. राजकोट में भारतीय टीम ने और भी आक्रामक अंदाज में क्रिकेट खेला और इंग्लैंड पर 434 रनों से जीत दर्ज कर ली. 557 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 122 रन पर ऑलआउट हो गई. दूसरी पारी में रवींद्र जडेजा ने 41 रन देकर पांच विकेट लिए. कुलदीप यादव ने दो जबकि जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने एक-एक विकेट लिए. भारत की तरफ से दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने नाबाद 214, शुभमन गिल ने 91 और सरफराज खान ने नाबाद 68 रन बनाए. इंग्लैंड की पहली पारी 319 रनों पर सिमट गई थी, जबकि भारत ने पहली पारी में 445 रन बनाए थे.

Trending news