World Record: WTC ट्रॉफी जीतकर भारत बना देगा महारिकॉर्ड, दुनिया में ऐसा करने वाला बन जाएगा पहला देश
Advertisement

World Record: WTC ट्रॉफी जीतकर भारत बना देगा महारिकॉर्ड, दुनिया में ऐसा करने वाला बन जाएगा पहला देश

Team India: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC Final) का फाइनल मैच 7 जून से 11 जून तक इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल (लंदन) के मैदान पर खेला जाएगा. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की ट्रॉफी जीतकर भारत एक महारिकॉर्ड बना देगा और वह दुनिया में ऐसा कमाल करने वाला पहला देश बन जाएगा. बता दें कि भारत ने 10 साल पहले आखिरी बार ICC का कोई खिताब जीता था. 

World Record: WTC ट्रॉफी जीतकर भारत बना देगा महारिकॉर्ड, दुनिया में ऐसा करने वाला बन जाएगा पहला देश

Team India World Record: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC Final) का फाइनल मैच 7 जून से 11 जून तक इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल (लंदन) के मैदान पर खेला जाएगा. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की ट्रॉफी जीतकर भारत एक महारिकॉर्ड बना देगा और वह दुनिया में ऐसा कमाल करने वाला पहला देश बन जाएगा. बता दें कि भारत ने 10 साल पहले आखिरी बार ICC का कोई खिताब जीता था. साल 2013 में भारत ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था. रोहित शर्मा की कप्तानी में इस बार टीम इंडिया साल 2013 से चले आ रहे आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म कर देगी.

WTC ट्रॉफी जीतकर भारत बना देगा महारिकॉर्ड

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की ट्रॉफी जीतकर भारत एक महारिकॉर्ड बना देगा. भारत क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स टेस्ट, वनडे और टी20 में वर्ल्ड कप जीतने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा. दुनिया की कोई भी टीम अभी तक ये बड़ा कमाल नहीं कर पाई है, लेकिन भारत के पास इतिहास रचने का मौका है. भारत ने 1983 और 2011 में दो बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. साल 2007 में टीम इंडिया ने एकमात्र टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की थी. भारत के पास अब लाल गेंद की क्रिकेट में भी वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रचने का मौका है.

भारत दुनिया में ऐसा करने वाला बन जाएगा पहला देश

भारत अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 जून से ओवल के मैदान पर शुरू हो रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को जीत लेता है तो वह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स में वर्ल्ड कप जीतकर नया इतिहास कायम कर देगा. वैसे ऑस्ट्रेलिया के पास भी इतिहास रचने का मौका होगा. ऑस्ट्रेलिया ने 1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 में 5 बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. साल 2021 में ऑस्ट्रेलिया ने एकमात्र टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की थी. ऑस्ट्रेलिया अगर भारत के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच जीत लेता है तो वह भी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स में वर्ल्ड कप जीतने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा. आईसीसी की मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में भारत दुनिया की नंबर-1 टीम है और ऑस्ट्रेलिया दुनिया की नंबर-2 टीम है. जब दुनिया की ये दोनों ही ताकतवर टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी तो रोमांच अपने चरम पर होगा. 

टीम इंडिया का वर्ल्ड कप जीतने का रिकॉर्ड 

1. 1983 - भारत ने वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर किया कब्जा (कप्तान - कपिल देव)

2. 2007 - भारत ने टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर किया कब्जा (कप्तान - महेंद्र सिंह धोनी)

3. 2011 - भारत ने वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर किया कब्जा (कप्तान - महेंद्र सिंह धोनी)

4. 2023 - भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप) -   ????     (कप्तान - रोहित शर्मा)

Trending news