WTC Final: अभी बंद नहीं हुए टीम इंडिया के रास्ते, WTC फाइनल में पहुंचने के लिए करना होगा बस ये काम!
Advertisement

WTC Final: अभी बंद नहीं हुए टीम इंडिया के रास्ते, WTC फाइनल में पहुंचने के लिए करना होगा बस ये काम!

WTC Final Equation: ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले गए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच को 9 विकेट से अपने नाम किया. इसी के साथ उसने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का टिकट कटा लिया. अभी तक सीरीज के तीनों मैच 3-3 दिन में ही खत्म हो गए हैं. अब भारतीय टीम के लिए समीकरण बदल गए हैं.

wtc final team india

World Test Chamoionship Final, Team India: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy Test Series) का तीसरा टेस्ट मैच 9 विकेट से गंवा दिया. इस हार के बावजूद 4 मैचों की ये सीरीज 2-1 से टीम इंडिया के पक्ष में ही है. कुछ क्रिकेट फैंस को ये भी चिंता सताने लगी कि भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह बनाने की संभावनाओं से दूर ना हो जाए.  

ऑस्ट्रेलिया ने पक्का किया टिकट

ऑस्ट्रेलिया ने इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच को 9 विकेट से अपने नाम किया. खास बात ये रही कि अभी तक सीरीज के तीनों मैच 3-3 दिन में ही खत्म हो गए हैं. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने डब्ल्यूटीसी फाइनल (WTC Final) का टिकट पक्का कर लिया. आईसीसी टेस्ट ट्रॉफी जीतने के लिए ऑस्ट्रेलिया के सामने भारत या श्रीलंका की चुनौती होगी.

भारत को करना होगा बस ये काम

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर टेस्ट में करारी हार के बावजूद भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में स्वत: जगह बनाने के लिए 9 मार्च से अहमदाबाद में होने वाले चौथे टेस्ट मैच को जीतना होगा. भारतीय टीम बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के चौथे टेस्ट मैच में अगर ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है तो वह फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जायेगी. इस मुकाबले में अगर भारत को शिकस्त मिली या मैच डॉ या टाई पर छूटा तो उसे फाइनल के टिकट के लिए श्रीलंका के न्यूजीलैंड दौरे पर खेलने जाने वाले 2 टेस्ट मैचों के परिणाम का इंतजार करना होगा.

हारने के बाद भी ये होगा समीकरण

टीम इंडिया अगर अहमदाबाद में होने वाले टेस्ट मैच को जीतने में विफल रहती है और श्रीलंकाई टीम न्यूजीलैंड को सीरीज में 2-0 से हरा दे तो वह फाइनल में पहुंच जाएगा. ऑस्ट्रेलिया 68.52 प्रतिशत अंकों (पीसीटी) के साथ डब्ल्यूटीसी तालिका में सबसे ऊपर है. प्रतिशत अंकों की गणना किसी टीम द्वारा अर्जित अंकों को कुल अंक के आधार पर किया जाता है. इसमें टीम को जीत के लिए 12 अंक, ड्रॉ के लिए 4 और टाई होने की स्थिति में 6 अंक मिलते है.

ऑस्ट्रेलिया है टॉप पर

मौजूदा चक्र में ऑस्ट्रेलिया के 18 मैचों में 11 जीत और चार ड्रॉ के आधार पर 148 अंक हैं. इससे उसका पीसीटी 68.52 का है. भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट में हारने के बाद भी टीम तालिका में शीर्ष पर रहेगी. भारत अब तक 17 टेस्ट (10 जीत और 2 ड्रॉ) से 123 अंक हासिल कर चुका है. उसका पीसीटी 60.29 है. धीमी ओवर गति के कारण इस चक्र के दौरान भारत ने कुछ अंक गंवाए हैं. अगर भारत आखिरी टेस्ट जीतता है, तो उसका पीसीटी 62.5 हो जाएगा. इससे टीम दूसरा स्थान पक्का कर फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लेगी. इसमें हार के बाद टीम का पीसीटी 56.94, ड्रॉ के बाद 58.79 और टाइ के बाद 59.72 रह जायेगा और ऐसे में उसे श्रीलंका के मैचों के नतीजे का इंतजार करना होगा. श्रीलंका का वर्तमान पीसीटी संभावित 120 (10 टेस्ट) से 64 अंकों के साथ 53.33 है. टीम अगर न्यूजीलैंड दौरे पर दोनों मैच जीतती है तो उसका पीसीटी 61.11 हो जाएगा. दौरे के दोनों मैचों में से एक भी हार या ड्रॉ से टीम फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकेगी. (एजेंसी से इनपुट)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news