World Cup 2023: भारत में यहां खेले जाएंगे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच! एक में टीम इंडिया का बेहद खतरनाक रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow11755609

World Cup 2023: भारत में यहां खेले जाएंगे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच! एक में टीम इंडिया का बेहद खतरनाक रिकॉर्ड

World cup 2023 News: मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम और कोलकाता का ईडन गार्डन्स 2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप के दो सेमीफाइनल की मेजबानी की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं. कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में तो टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खतरनाक है, जहां की पिच बल्लेबाजों और स्पिनरों के लिए स्वर्ग मानी जाती है.   

World Cup 2023: भारत में यहां खेले जाएंगे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच! एक में टीम इंडिया का बेहद खतरनाक रिकॉर्ड

World cup 2023: मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम और कोलकाता का ईडन गार्डन्स 2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप के दो सेमीफाइनल की मेजबानी की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं. कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में तो टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खतरनाक है, जहां की पिच बल्लेबाजों और स्पिनरों के लिए स्वर्ग मानी जाती है.   

भारत में यहां खेले जाएंगे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम और कोलकाता के ईडन गार्डन्स को 2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल की मेजबानी मिलने पर चेन्नई का एमए चिदंबरम स्टेडियम सेमीफाइनल मुकाबलों में से एक की मेजबानी की दौड़ में पिछड़ सकता है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक सूत्र ने बताया, ‘वर्ल्ड कप सेमीफाइनल की मेजबानी के लिए दो संभावित स्थल मुंबई का वानखेड़े और कोलकाता का ईडन गार्डन्स हैं. इससे पहले चेन्नई भी दौड़ में था, लेकिन ऐसा लगता है कि ईडन आगे निकल गया है.’

एक में टीम इंडिया का बेहद खतरनाक रिकॉर्ड

बीसीसीआई के सूत्र ने कहा, ‘इसका एक कारण नवंबर में चेन्नई का मौसम भी हो सकता है, जहां हमेशा बारिश की संभावना बनी रहती है.’ मंगलवार को आधिकारिक घोषणा से पहले सोमवार को चर्चा और स्थलों को अंतिम रूप देने के लिए 12 मेजबान संघों को मुंबई बुलाया गया था. अगर भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करता है तो वह अपना सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई में खेलेगा.

दोनों भारत के लिए ऐतिहासिक मैदान 

वानखेड़े स्टेडियम ने 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल की मेजबानी की थी, जिसमें महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने श्रीलंका को हराकर वनडे वर्ल्ड कप का खिताब 28 साल बाद जीता था. ईडन गार्डन्स ने 1987 के टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खिताबी मुकाबले की मेजबानी की थी जिसे ऑस्ट्रेलिया ने जीता था. इस साल के वर्ल्ड कप में 10 टीम हिस्सा लेंगी. मेजबान होने के नाते भारत को टूर्नामेंट में सीधे प्रवेश मिला है, जबकि अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका ने 2020-23 आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग के जरिए टूर्नामेंट में जगह बनाई है. दो अन्य टीम वर्ल्ड कप क्वालीफायर के जरिए टूर्नामेंट में जगह बनाएंगी जो अभी जिंबाब्वे में खेला जा रहा है. पूर्व चैंपियन श्रीलंका और वेस्टइंडीज के अलावा क्वालीफायर में आयरलैंड, नेपाल, नीदरलैंड, ओमान, स्कॉटलैंड, यूएई, अमेरिका और मेजबान जिंबाब्वे की टीम हिस्सा ले रही हैं. वर्ल्ड कप के दौरान 10 टीम राउंड रोबिन लीग में एक दूसरे से भिड़ेंगी जिसमें 45 मुकाबले होंगे. इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल खेला जाएगा.

Trending news