NZ vs SA, 1st Test: विलियमसन की रिकॉर्डतोड़ 'डबल' सेंचुरी, पहले विराट कोहली तो अब जो रूट को छोड़ा पीछे
Advertisement

NZ vs SA, 1st Test: विलियमसन की रिकॉर्डतोड़ 'डबल' सेंचुरी, पहले विराट कोहली तो अब जो रूट को छोड़ा पीछे

New Zealand vs South Africa: न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज केन विलियमसन रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड तोड़े जा रहे हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच में विलियमसन ने दोनों पारियों में शतक जड़ा. दूसरे शतक के साथ ही वह इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट से आगे निकल गए.

NZ vs SA, 1st Test: विलियमसन की रिकॉर्डतोड़ 'डबल' सेंचुरी, पहले विराट कोहली तो अब जो रूट को छोड़ा पीछे

Kane Williamson Century: न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियमसन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भी शतक जमाया. उनकी इस पारी के दम पर शुरुआती टेस्ट के तीसरे दिन न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका पर 528 रन की बड़ी बढ़त कायम कर ली है. बता दें कि विलियमसन ने पहली पारी में शतक जड़ा था. मैच में दूसरे शतक के साथ ही उन्होंने इंग्लैंड के दिग्गज टेस्ट बल्लेबाज जो रूट को सबसे ज्यादा टेस्ट शतकों के मामले में पीछे छोड़ दिया.

न्यूजीलैंड की पकड़ मजबूत 

तीसरे दिन का खेल खत्म होते समय न्यूजीलैंड का स्कोर चार विकेट पर 179 रन था.  डेरिल मिचेल (11) और टॉम ब्लंडेल (5) क्रीज पर मौजूद हैं. विलियमसन टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले न्यूजीलैंड के पांचवें बल्लेबाज हैं. उनसे पहले ग्लेन टर्नर, ज्योफ हॉवर्थ, एंड्रयू जोन्स और पीटर फुल्टन ने इस कारनामे को किया है. उन्होंने 132 गेंद की पारी में 12 चौके और एक छक्का की मदद से 109 रन बनाए. विलियमसन ने पहली पारी में 100 रन तक पहुंचने के लिए 241 गेंदें ली थीं, लेकिन उन्होंने दूसरी पारी इसके लिए महज 125 गेंदों का सामना किया. टेस्ट क्रिकेट में यह उनका 31वां शतक है. 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

सचिन तेंदुलकर - 51 शतक
जैक कालिस - 45 शतक 
रिकी पोंटिंग - 41 शतक 
कुमार संगाकारा - 38 शतक 
राहुल द्रविड़ - 36 शतक 
यूनिस खान - 34 शतक 
सुनील गावस्कर - 34 शतक 
ब्रायन लारा - 34 शतक 
महेला जयवर्धने - 34 शतक 
एलिस्टर कुक - 33 शतक 
स्टीव स्मिथ - 32 शतक 
स्टीव वॉ - 32 शतक 
केन विलियमसन - 31 शतक   

विलियमसन ने सबसे ज्यादा टेस्ट शतकों के मामले में जो रूट को पीछा छोड़ा है. रुट के नाम टेस्ट में 30 शतक हैं. पहली पारी में शतक के साथ विलियमसन ने विराट कोहली को पीछे छोड़ा था. कोहली के नाम 29 टेस्ट शतक हैं.

162 रन पर ऑलआउट हुई अफ्रीकी टीम

पहली पारी में दोहरा शतक जड़ने वाले रचिन रविंद्र इस पारी में महज 12 रन बना सके. इससे पहले पहली पारी में न्यूजीलैंड के 511 रन के जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम महज 162 रन पर आउट हो गई. न्यूजीलैंड ने 349 रन की बढ़त के बाद भी साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन नहीं दिया. साउथ अफ्रीका ने दिन की शुरुआत पहली पारी में चार विकेट पर 80 रन से की. रविंद्र (16 रन पर दो विकेट) और बाएं हाथ के स्पिनर मिचेल सेंटनर (34 रन पर तीन विकेट) ने 5 विकेट साझा किए, जिससे टीम की पारी 72.5 ओवर में सिमट गई. साउथ अफ्रीका के लिए कीगन पीटरसन ने सबसे ज्यादा 45 रन का योगदान दिया.

Trending news