Chetan Sharma: कौन हैं चेतन शर्मा? वर्ल्ड कप चैंपियन के भतीजे, 17 साल की उम्र में किया था डेब्यू और पहले ही ओवर में विकेट
Advertisement

Chetan Sharma: कौन हैं चेतन शर्मा? वर्ल्ड कप चैंपियन के भतीजे, 17 साल की उम्र में किया था डेब्यू और पहले ही ओवर में विकेट

Chetan Sharma Stats: चेतन शर्मा को बीसीसीआई ने सीनियर चयन समिति के अध्यक्ष पद से हटा दिया है. बोर्ड ने टी20 वर्ल्ड कप-2022 में भारत को मिली हार के बाद यह फैसला किया. चेतन भले ही लंबे कद के नहीं हैं लेकिन अपने क्रिकेट करियर में उन्होंने दिग्गज बल्लेबाजों को छकाया.

Chetan Sharma (Instagram)

Chetan Sharma sacked after T20 WC: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में मिली करारी हार के बाद एक्शन लेना शुरू कर दिया है. बीसीसीआई ने शुक्रवार को अचानक बड़ा फैसला लेते हुए पूरी की पूरी सलेक्शन कमिटी को बर्खास्त कर दिया. ऐसी मांग भी उठ रही थी. सीनियर चयन समिति की अध्यक्षता चेतन शर्मा कर रहे थे. बीसीसीआई ने समिति के सदस्यों को चुनने के लिए नए आवेदन भी मंगाए हैं. 

BCCI ने लिया बड़ा फैसला

बीसीसीआई ने शुक्रवार को एक बड़े फैसले से सभी को चौंका दिया. बोर्ड ने चेतन शर्मा के नेतृत्व वाली चार सदस्यीय सीनियर चयन समिति को बर्खास्त कर दिया. चेतन शर्मा (उत्तर क्षेत्र), हरविंदर सिंह (मध्य क्षेत्र), सुनील जोशी (दक्षिण क्षेत्र) और देबाशीष मोहंती (पूर्वी क्षेत्र) को उनके पदों से हटा दिया गया है. इनमें से कुछ चयनकर्ताओं की नियुक्ति साल 2020 में हुई थी. चेतन शर्मा के कार्यकाल में भारत आईसीसी के दो टूर्नामेंट में बिना खिताब के लौटा. टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हारा जबकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उसे शिकस्त मिली. 

17 साल की उम्र में डेब्यू

चेतन शर्मा का जन्म पंजाब के लुधियाना में हुआ. 56 साल के इस दिग्गज ने कई अहम मैचों में गेंदबाजी की बदौलत भारत को जीत दिलाई. उन्होंने अपना इंटरनेशनल क्रिकेट डेब्यू महज 17 साल की उम्र में ही कर लिया था. फिर करीब एक साल बाद टेस्ट फॉर्मेट में अपना पहला मैच खेला. तब चेतन की उम्र 18 साल और 288 दिन थी. 

टेस्ट के पहले ही ओवर में विकेट

चेतन शर्मा का कद ज्यादा नहीं था, लेकिन वह अपनी गेंदबाजी से बड़े-बड़े बल्लेबाज को छकाने की काबिलियत रखते थे. उन्होंने अपने पहले टेस्ट मैच के पहले ही ओवर में विकेट झटका. पाकिस्तान के खिलाफ लाहौर में खेले गए उस मैच में अपने शुरुआती ओवर की 5वीं गेंद पर चेतन ने मोहसिन खान को पवेलियन भेजा. वह टेस्ट में पहले ही ओवर में विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने थे. 

चाचा थे यशपाल शर्मा

चेतन करीब पांच बरस तक कपिल देव के गेंदबाजी पार्टनर रहे. उनके चाचा यशपाल शर्मा 1983 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे. चेतन ने अपने करियर में 23 टेस्ट और 65 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. टेस्ट में उन्होंने 61 और वनडे में कुल 67 विकेट झटके. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके नाम कुल 433 विकेट हैं. बाद में उन्होंने टीवी कमेंटेटर के तौर पर सफलता पाई.  

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news