Virender Sehwag: ना कोई था, ना कोई है... सहवाग कैसे बने मुल्तान के सुल्तान, उस दिन की पूरी कहानी
Advertisement
trendingNow11403015

Virender Sehwag: ना कोई था, ना कोई है... सहवाग कैसे बने मुल्तान के सुल्तान, उस दिन की पूरी कहानी

HBD Virender Sehwag: साल 2004 में भारतीय टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया था. तब वीरेंद्र सहवाग ने मुल्तान में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी की और कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए. दिल्ली के नजफगढ़ के रहने वाले सहवाग आज यानी 20 अक्टूबर 2022 को 44 साल के हो गए. 

 

Virender Sehwag (Instagram)

Virender Sehwag Birthday: दुनिया के धुरंधर बल्लेबाजों में शुमार वीरेंद्र सहवाग का नाम जब भी आता है तो सभी उनकी तूफानी बल्लेबाजी को याद करने लगते हैं. भारत का यह पूर्व ओपनर आज यानी 20 अक्टूबर 2022 को 44 साल का हो गया है. उन्हें फैंस अलग-अलग तरह से बधाई और शुभकामनाएं दे रहे हैं. दिल्ली के नजफगढ़ में जन्मे सहवाग ने यूं तो कई रिकॉर्ड और यादगार पारी खेलीं लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ उसी की सरजमीं पर तिहरा शतक हमेशा फैंस के दिलों में खास जगह बनाए रहेगा.

विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार

भले ही सहवाग अब क्रिकेट की पिच पर नजर नहीं आते हैं, लेकिन वह ना तो फैंस के दिलों से दूर हैं और ना ही क्रिकेट से. सोशल मीडिया से लेकर कमेंट्री बॉक्स तक, वह अकसर चर्चा में हिस्सा लेते हैं. वह भारत ही नहीं, दुनिया के विस्फोटक बल्लेबाजों में गिने जाते हैं. पाकिस्तान के शोएब अख्तर हों या ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा... कोई भी ऐसा धुरंधर गेंदबाज नहीं जिसे सहवाग ने ना धोया हो. उन्हें मुल्तान का सुल्तान भी कहा जाता है. इसकी वजह उनकी एक बेहद खास पारी है जो उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में खेली थी.  

ऐसे बने मुल्तान का सुल्तान

सहवाग को नजफगढ़ का राजकुमार या नवाब भी कहा जाता है. उनके जन्मदिन पर जानते हैं उस किस्से के बारे में, जिसने उन्हें 'मुल्तान का सुल्तान' बनाया. साल था 2004, भारतीय टीम सद्भावना सीरीज के लिए पाकिस्तान के दौरे पर थी. सीरीज का पहला ही टेस्ट मैच मुल्तान की सरजमीं पर 28 मार्च से शुरू हुआ. तत्कालीन कप्तान राहुल द्रविड़ ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. सहवाग और आकाश चोपड़ा ओपनिंग को उतरे. सहवाग ने हर गेंदबाज को निशाना बनाया और खूब रन बटोरे. भारत का पहला विकेट 160 के स्कोर पर गिरा, लेकिन आकाश का योगदान इसमें केवल 42 रन का था. कप्तान द्रविड़ 6 रन बनाकर आउट हो गए और भारत का स्कोर 2 विकेट पर 173 रन हो गया. 

ट्रिपल सेंचुरी जड़ने वाले पहले भारतीय

सहवाग के आतिशी अंदाज को ऐसे ही देखा जा सकता है कि उन्होंने खेल के दूसरे दिन लंच से पहले ही अपना तिहरा शतक पूरा कर लिया था. वीरू ने 309 रनों की पारी खेली. वह भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में ट्रिपल सेंचुरी बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने. इतना ही नहीं, वह पाकिस्तान की सरजमीं पर तिहरा शतक जड़ने वाले भी पहले भारतीय थे. वहीं, पाकिस्तान में सबसे बड़ा स्कोर भी इसी भारतीय के नाम दर्ज हुआ.

सचिन संग जोड़े 336 रन

सहवाग और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने तीसरे विकेट के लिए 336 रन जोड़े. सहवाग तीसरे विकेट के तौर पर 509 के टीम स्कोर पर आउट हुए. उन्हें मोहम्मद समी ने तौफीक उमर के हाथों कैच कराया. सहवाग ने इस दौरान 375 गेंदों का सामना किया और अपनी पारी में 39 चौके, 6 छक्के जड़े. 

सचिन दोहरे शतक से चूके, द्रविड़ ने बुलाया वापिस

सचिन 194 के निजी स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे थे, तभी कप्तान राहुल द्रविड़ ने पहली पारी घोषित कर दी थी. बाद में इसे लेकर फैंस ने काफी नाराजगी भी जाहिर की. आज भी कुछ लोग यह मानते हैं कि द्रविड़ नहीं चाहते थे कि सचिन अपनी डबल सेंचुरी पूरी करें. भारत ने पहली पारी में 5 विकेट पर 675 रन बनाए. पाकिस्तान की पहली पारी 407 रन पर सिमटी और दूसरी पारी में मेजबान 216 रन बना सके. भारत ने मुकाबला पारी और 52 रन से जीता. इरफान पठान ने पहलीपारी में 4 विकेट लिए जबकि दूसरी पारी में दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले ने 6 विकेट अपने नाम किए.

 

इंटरनेशनल क्रिकेट में 17 हजार से ज्यादा रन 

सहवाग ने अपने करियर में 104 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. उन्होंने टेस्ट में 49.34 के औसत से खेलते हुए 23 शतक और 32 अर्धशतक जमाए. टेस्ट में उनके नाम 8586 रन और 40 विकेट दर्ज हैं. वनडे में उन्होंने 15 शतक और 38 अर्धशतकों की बदौलत कुल 8273 रन बनाए. वनडे में उन्होंने 96 विकेट भी लिए. टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने दो अर्धशतकों के दम पर 394 रन बनाए. फर्स्ट क्लास करियर में उनके नाम कुल 14683 रन दर्ज हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news