IND vs WI: वेस्टइंडीज के कप्तान की 'चीटिंग' को विराट ने सरेआम पकड़ा, क्रिकेट जगत में भूचाल!
Advertisement

IND vs WI: वेस्टइंडीज के कप्तान की 'चीटिंग' को विराट ने सरेआम पकड़ा, क्रिकेट जगत में भूचाल!

Controversy in 1st Test: भारत और वेस्टइंडीज के बीच जारी सीरीज के पहले टेस्ट मैच में उस समय विवाद खड़ा हो गया, जब टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने विरोधी टीम के कप्तान की 'चीटिंग' पकड़ ली. हालांकि आईसीसी के पास इसकी आधिकारिक तौर पर शिकायत अभी तक नहीं की गई है.

IND vs WI: वेस्टइंडीज के कप्तान की 'चीटिंग' को विराट ने सरेआम पकड़ा, क्रिकेट जगत में भूचाल!

India vs West Indies 1st Test, Illegal Action : डोमिनिका के विंडसर पार्क में भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. भारतीय टीम का पलड़ा इस मैच में भारी है जिसके लिए दोनों ओपनर्स यानी कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने शतक जमाए. इस बीच टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने विंडीज टीम के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट की 'चीटिंग' पकड़ ली. 

विराट का संयम

भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली डोमिनिका में जारी सीरीज के पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन क्रीज पर उतरे, जब शुभमन गिल को वॉरिकन ने शिकार बनाया. वह बेहद संयमित अंदाज में खेलते दिखे. उन्होंने अपनी पारी की 81वीं गेंद पर चौका जड़ा. दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक उन्होंने 96 गेंदों पर एक चौके की मदद से 36 रन बनाए थे. इस बीच एक विवाद भी खड़ा हो गया.

कप्तान ने कर दी ऐसी हरकत!

विराट कोहली वेस्टइंडीज के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट (Kraigg Brathwaite) की हरकत से खुश नहीं थे. दरअसल, स्टंप माइक में कथित तौर पर उन्हें यशस्वी जयसवाल से भी इसकी शिकायत करते हुए पकड़ा गया था. विजडन की एक रिपोर्ट और कुछ अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोहली को स्टंप माइक पर यह कहते हुए सुना गया- भट्टा फेंक रहा है. इसका मोटे तौर पर अनुवाद कि वह अवैध बॉलिंग एक्शन से गेंद फेंक रहे हैं. इतना ही नहीं, कोहली ने ब्रैथवेट पर चकिंग का आरोप लगाया क्योंकि उन्हें इस बात पर यकीन नहीं था कि विंडीज कप्तान का गेंदबाजी एक्शन वैध है या नहीं.

ब्रैथवेट की पहले भी हुई है शिकायत

यह पहली बार नहीं है कि ब्रैथवेट के गेंदबाजी एक्शन (Bowling Action) पर सवाल उठे हैं. दरअसल, जब भारत ने 2019 में वेस्टइंडीज का दौरा किया था, तब बॉलिंग एक्शन को लेकर ही ब्रैथवेट की शिकायत की गई थी. इतना ही नहीं, साल 2017 में भी उनके एक्शन की रिपोर्ट की गई थी, लेकिन दोनों मौकों पर आईसीसी ने कुछ भी गलत नहीं पाया. आईसीसी ने यह सुझाव दिया कि ब्रैथवेट का एक्शन निर्दिष्ट सीमाओं के अंदर है. 

ये है नियम

क्रिकेट नियमों के अनुसार, किसी बॉलिंग एक्शन के अवैध होने के लिए एक गेंदबाज की कोहनी का एंगल 15 डिग्री से ज्यादा होना चाहिए, जो उस बिंदु से मापा जाता है जहां से गेंदबाजी का हाथ गेंद छोड़ने तक पहुंचता है. यह भी ध्यान रखना होगा कि कोहली ने आधिकारिक तौर पर ब्रैथवेट की हरकत की रिपोर्ट अंपायरों को नहीं दी है. ऐसा लग रहा है कि कोहली ने वेस्टइंडीज के कप्तान की चकिंग पर उनकी टिप्पणी केवल मैदान पर साथी यशस्वी जयसवाल तक ही की. 

भारत के पास बढ़त

डोमिनिका में जारी इस टेस्ट मैच में यशस्वी जायसवाल और रोहित के शतकों की बदौलत भारत ने दूसरे दिन तक अपनी पहली पारी में 2 विकेट खोकर 312 रन बना लिए. वेस्टइंडीज की शुरुआती पारी महज 150 रन पर सिमट गई थी जिससे भारत के पास अभी 162 रनों की बढ़त हो गई है. रोहित 103 रन बनाकर आउट हुए जबकि यशस्वी दूसरे दिन तक 350 गेंदों का सामना करने के बाद 143 रन बना चुके थे. उन्होंने अभी तक 14 चौके लगाए हैं. स्टंप्स के समय यशस्वी के साथ विराट कोहली 36 रन बनाकर क्रीज पर जमे थे.

Trending news