T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड से हो सकता है भारत का सेमीफाइनल, साउथ अफ्रीका की हार ने पलट दिए समीकरण
topStories1hindi1423892

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड से हो सकता है भारत का सेमीफाइनल, साउथ अफ्रीका की हार ने पलट दिए समीकरण

ICC T20 World CUP 2022 Point Table: ग्रुप 2 की टॉप टीम होने के नाते भारत का सेमीफाइनल मुकाबला 10 नवंबर को एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड दोनों में से किसी एक टीम के खिलाफ हो सकता है. वहीं, ग्रुप 2 की दूसरे नंबर वाली टीम होने के नाते दक्षिण अफ्रीका का सेमीफाइनल मुकाबला 9 नवंबर को ग्रुप 1 की टॉप टीम न्यूजीलैंड के साथ हो सकता है. 

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड से हो सकता है भारत का सेमीफाइनल, साउथ अफ्रीका की हार ने पलट दिए समीकरण

T20 world cup 2022: पाकिस्तान ने सिडनी में गुरुवार को खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2022 के मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 33 रनों (DLS) से हरा दिया. इसी के साथ ही अब ग्रुप 2 की प्वाइंट्स टेबल में समीकरण पलट गए हैं. अब भारत का ग्रुप 2 की प्वाइंट्स टेबल में नंबर 1 पर बने रहना पक्का है. टीम इंडिया फिलहाल ग्रुप 2 की प्वाइंट्स टेबल में 6 अंकों के साथ नंबर 1 पर है. भारत का नेट रनरेट +0.730 है. 

साउथ अफ्रीका की हार ने पलट दिए समीकरण

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के ग्रुप 2 में टीम इंडिया को अपना अगला मैच 6 नवंबर को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलना है. जाहिर है भारत इस मैच को आसानी से जीत लेगा और इसी के साथ ही उसके 8 अंक हो जाएंगे. 8 अंकों के साथ ग्रुप 2 की प्वाइंट्स टेबल में भारत को टॉप पर जाने से कोई भी नहीं रोक सकता. ग्रुप 2 की प्वाइंट्स टेबल में साउथ अफ्रीका अब 4 मैचों में 2 जीत और 1 हार के साथ 5 अंक लेकर दूसरे नंबर पर है. साउथ अफ्रीका का जिम्बाब्वे के खिलाफ एक मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा था.

टीम इंडिया का ग्रुप 2 की प्वाइंट्स टेबल में नंबर 1 पर रहना लगभग तय

ग्रुप 2 में साउथ अफ्रीका की टीम को अपना अगला मैच 6 नवंबर को नीदरलैंड्स के खिलाफ खेलना है. साउथ अफ्रीका की नीदरलैंड्स पर जीत पाकिस्तान को सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर कर देगी. साउथ अफ्रीका की टीम अगर नीदरलैंड्स के खिलाफ ये मैच जीत लेती है, तो उसके 7 अंक हो जाएंगे. ऐसे में वह ग्रुप 2 की प्वाइंट्स टेबल में 8 अंकों वाली टीम इंडिया से पीछे ही रहेगी. तो कुल मिलाकर अब टीम इंडिया का ग्रुप 2 की प्वाइंट्स टेबल में नंबर 1 पर रहना लगभग तय है.  

ग्रुप 2 की टॉप टीम का सेमीफाइनल मैच ग्रुप 1 की दूसरे नंबर की टीम से होगा

ग्रुप 2 की प्वाइंट्स टेबल में नंबर 1 पर रहने की वजह से भारत का सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड की टीम से हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप के नियमों के अनुसार ग्रुप 2 की टॉप टीम का सेमीफाइनल मुकाबला ग्रुप 1 की दूसरे नंबर वाली टीम से होगा. वहीं, ग्रुप 2 में दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम का सेमीफाइनल मुकाबला ग्रुप 1 की टॉप टीम से होगा. 

ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड से हो सकता है भारत का सेमीफाइनल

ऐसे में ग्रुप 2 की टॉप टीम होने के नाते भारत का सेमीफाइनल मुकाबला 10 नवंबर को एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड दोनों में से किसी एक टीम के खिलाफ हो सकता है. वहीं, ग्रुप 2 की दूसरे नंबर वाली टीम होने के नाते दक्षिण अफ्रीका का सेमीफाइनल मुकाबला 9 नवंबर को ग्रुप 1 की टॉप टीम न्यूजीलैंड के साथ हो सकता है. 

ग्रुप 1 की प्वाइंट्स टेबल में न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ना मुश्किल

ग्रुप 1 की प्वाइंट्स टेबल की बात करें तो न्यूजीलैंड का टॉप पर रहना लगभग तय माना जा रहा है. न्यूजीलैंड को ग्रुप 1 में अपना अगला मैच 4 नवंबर को आयरलैंड के खिलाफ खेलना है. इस मैच को जीतकर न्यूजीलैंड के 7 अंक हो जाएंगे. न्यूजीलैंड का नेट रनरेट अभी +2.233 है और आयरलैंड के खिलाफ जीत के बाद इस रनरेट में और उछाल आएगा. ऐसे में ग्रुप 1 की प्वाइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के लिए न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ना बहुत मुश्किल है. 

ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के अभी 5-5 अंक

ग्रुप 1 की प्वाइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के अभी 5-5 अंक हैं. ग्रुप 1 में न्यूजीलैंड की टीम टॉप पर है और इंग्लैंड की टीम दूसरे नंबर पर है. तीसरे नंबर पर डिफेंडिंग वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया मौजूद है. न्यूजीलैंड की टीम का नेट रनरेट +2.233 है. दूसरे नंबर पर मौजूद इंग्लैंड का नेट रनरेट अब +0.547 है. तीसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलिया का नेट रनरेट -0.304 है.

ऑस्ट्रेलिया की हालत इस समय सबसे खराब

ऑस्ट्रेलिया की हालत इस समय सबसे खराब है. सेमीफाइनल में एंट्री के लिए ऑस्ट्रेलिया को ग्रुप 1 में अफगानिस्तान के खिलाफ 4 नवंबर को अपना आखिरी मुकाबला बड़े अंतर से जीतना होगा और अपना नेट रनरेट इंग्लैंड से बेहतर करना होगा. हालांकि बारिश के कारण अगर ऑस्ट्रेलिया का आखिरी मुकाबला रद्द हो जाता है, तो वह टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगा. 

इंग्लैंड को भी ये दुआ करनी होगी

इंग्लैंड को अगर सेमीफाइनल में जगह बनानी है, तो उसे ग्रुप 1 में श्रीलंका के खिलाफ 5 नवंबर को अपना आखिरी मुकाबला बड़े अंतर से जीतना होगा. इंग्लैंड को ये ध्यान रखना होगा कि उसका नेट रनरेट ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा हो. इंग्लैंड को भी ये दुआ करनी होगी कि उसका आखिरी मैच बारिश के कारण रद्द नहीं हो. न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए ग्रुप 1 में आयरलैंड के खिलाफ अपना आखिरी मुकाबला सिर्फ जीतने भर की ही जरूरत है. न्यूजीलैंड के लिए नेट रनरेट का कोई मसला नहीं है और कीवी टीम का टॉप पर रहना लगभग तय है.

Trending news