भारत की T20 वर्ल्ड कप टीम में 10 अक्टूबर तक हो सकता है बदलाव, इन खिलाड़ियों की होगी छुट्टी!
Advertisement

भारत की T20 वर्ल्ड कप टीम में 10 अक्टूबर तक हो सकता है बदलाव, इन खिलाड़ियों की होगी छुट्टी!

T20 World Cup:  T20 वर्ल्ड कप शुरू होने से एक हफ्ते पहले यानी 10 अक्टूबर तक सभी टीमों को आखिर बार अपने 15 खिलाड़ियों की लिस्ट भेजनी है. टीमों के पास अपनी चुनी हुई टीम में बदलाव करने का अधिकार है. यानी BCCI के पास 6 दिन का समय बाकी है.

Team India

Team India For T20 World Cup: T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान 12 सितंबर को ही हो चुका था, लेकिन खिलाड़ियों की खराब फॉर्म और फिटनेस ने सेलेक्टर्स को टीम में बदलाव करने के लिए मजबूर कर दिया है. ICC के नियमों के मुताबिक 10 अक्टूबर तक सभी देश टीम में बदलाव कर सकते हैं. T20 वर्ल्ड कप शुरू होने से एक हफ्ते पहले यानी 10 अक्टूबर तक सभी टीमों को आखिर बार अपने 15 खिलाड़ियों की लिस्ट भेजनी है. टीमों के पास अपनी चुनी हुई टीम में बदलाव करने का अधिकार है. यानी BCCI के पास 6 दिन का समय बाकी है. T20 वर्ल्ड कप का आगाज 16 अक्टूबर से होने जा रहा है. कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनकी T20 वर्ल्ड कप की टीम से छुट्टी हो सकती है. आइए एक नजर डालते हैं ऐसे ही खिलाड़ियों पर. 

1. हर्षल पटेल

हर्षल पटेल की टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं बनती. हर्षल पटेल जिस तरह से गेंदबाजी करते हैं, उसे देखते हुए ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर उनकी खूब पिटाई हो सकती है. हर्षल पटेल के प्रदर्शन में काफी गिरावट देखने को मिली है. सेलेक्टर्स के पास मौका है कि वे टी20 वर्ल्ड कप की 15 सदस्यीय टीम में मोहम्मद शमी को शामिल कर सकते हैं और हर्षल पटेल को बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं. हर्षल पटेल की गेंदबाजी में न तो कोई धार है और न ही वह अपनी गेंदबाजी से विरोधी बल्लेबाजों में डर पैदा कर सकते हैं. बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप के लिए हर्षल पटेल के मुकाबले मोहम्मद शमी सबसे बेहतर गेंदबाज हैं. मोहम्मद शमी 140 Kmph से ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी करते हुए गेंद को स्विंग कराने में माहिर हैं. मोहम्मद शमी पॉवरप्ले और डेथ ओवरों में अपनी धारदार स्विंग गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. मोहम्मद शमी नई गेंद से विकेट लेने में माहिर हैं. ऑस्ट्रेलिया की पिचें तेज और सीम वाली होंगी और शमी जिस तरह के गेंदबाज हैं, वह ऑस्ट्रेलिया में अपनी बाउंस और सीम बॉलिंग से कहर मचा सकते हैं. अभी जिन तेज गेंदबाजों का भारतीय टीम में चयन हुआ है उनमें से कोई ऐसा गेंदबाज नहीं है, जो 140 से ज्यादा की स्पीड से लगातार गेंदबाजी कर सके. ऐसे में मोहम्मद शमी जैसे गेंदबाज को मौका दिया जाना तय माना जा रहा है.

2. युजवेंद्र चहल

ये संकेत मिल रहे हैं कि कप्तान रोहित शर्मा को युजवेंद्र चहल की काबिलियत पर जरा भी भरोसा नहीं. ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप की टीम से भी युजवेंद्र चहल का पत्ता कट सकता है. लेग स्पिनर रवि बिश्नोई बेहतरीन टी20 गेंदबाज माने जाते हैं और युजवेंद्र चहल की तुलना में उनका मौजूदा प्रदर्शन अच्छा रहा है. सेलेक्टर्स टी20 वर्ल्ड कप की 15 सदस्यीय टीम में रवि बिश्नोई को शामिल कर सकते हैं और युजवेंद्र चहल को बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं. टीम इंडिया के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के खराब फॉर्म की पोल टी20 वर्ल्ड से पहले ही खुल चुकी है. युजवेंद्र चहल को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पूरी टी20 सीरीज से कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन से बाहर किया हुआ था, उसका सबसे बड़ा कारण युजवेंद्र चहल का पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में किया गया घटिया प्रदर्शन था. युजवेंद्र चहल ने पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में बेहद खराब प्रदर्शन किया था और तीन मैचों में सिर्फ 2 विकेट ही झटके थे. युजवेंद्र चहल की इस दौरान जमकर धुनाई भी हुई थी. बता दें कि रवि बिश्नोई मौजूदा समय में युजवेंद्र चहल से बेहतर टी20 गेंदबाज हैं. रवि बिश्नोई ने अभी तक भारत के लिए 10 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 16 विकेट लिए हैं.      

3. दीपक हुड्डा 

दीपक हुड्डा टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम में शामिल हैं, लेकिन उनको कमर में चोट लग गई है. दीपक हुड्डा अगर टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो जाते हैं, तो श्रेयस अय्यर को उनकी जगह 15 सदस्यीय भारतीय टीम में मौका दिया जा सकता है. श्रेयस अय्यर इस समय टी20 वर्ल्ड कप के स्टैंडबाय खिलाड़ियों में शामिल हैं. श्रेयस अय्यर ने अपने दम पर अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं. श्रेयस अय्यर की बल्लेबाजी का कोई मुकाबला ही नहीं है. यही वजह कि बल्लेबाजी में भी श्रेयस अय्यर का योगदान टीम इंडिया के लिए बेहद जरूरी है. श्रेयस अय्यर ने 5 टेस्ट मैचों में 442 रन बनाए हैं. श्रेयस अय्यर ने 30 वनडे मैचों में 1108 रन और 46 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 1029 रन बनाए हैं. 101 IPL मैचों में श्रेयस अय्यर ने 2776 रन बनाए हैं. टेस्ट और वनडे में अय्यर के नाम 1-1 शतक है.    

टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया    

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विककीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह.

स्टैंडबाय खिलाड़ी - मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news